नरसिंहपुर आगामी विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर जिले में स्वीप गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इस तारतम्य में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना व जिला पंचायत सीईओ एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री दलीप कुमार की मौजूदगी में जिले के सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स ने नरसिंहपुर जिले में विधानसभा में मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न सुझाव दिये।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने चर्चा के दौरान कहा कि विगत विधानसभा निर्वाचन में जिले का मतदान 81 प्रतिशत था, जिसे आगामी विधानसभा निर्वाचन में बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के अंतर्गत दावा- आपत्ति के लिए आवेदन करने की तिथि 11 सितम्बर कर दी गई है। इसमें नागरिक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के इस निर्देश को सभी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से प्रचारित कर सकते हैं। मतदाता जागरूकता के विभिन्न वीडियो, जिंगल्स, रील्स, डाक्यूमेंट्री आदि बनाकर प्रसारित करवायें। अपने क्षेत्र के बुजुर्ग व्यक्तियों, दिव्यांग मतदाताओं, जिन्होंने हर निर्वाचन में मतदान किया है, उनका भी वीडियो बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करें, जिससे अन्य मतदाता मतदान के लिए प्रेरित हों। नुक्कड़ नाटक, दीवार लेखन, स्थानीय बोली में गीत, कविता आदि के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जा सकता है। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि निर्वाचन संबंधी भ्रामक जानकारी प्रचारित न हो, इसके लिए आप सभी सहयोग करें। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक संस्थाओं में विशेष कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें नवीन मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने एवं वोट डालने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में भी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रदर्शन एवं मतदाता जागरूकता प्रचार वाहन पहुंचकर भी संदेश दे रहे हैं।

      बैठक में सभी सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स ने आश्वस्त किया कि वे आगामी विधानसभा निर्वाचन के इस महत्वपूर्ण कार्य में अपनी सक्रिय सहभागिता निभायेंगे एवं मतदाता जागरूकता का संदेश पहुंचायेंगे।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL