नरसिंहपुर. मप्र राज्य सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त श्री प्रताप करोसिया ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों व सफाई कर्मचारियों की बैठक ली।
      बैठक में जनप्रतिनिधि, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों, जिला पंचायत, जिला चिकित्सालय, पुलिस, आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी व सफाई कर्मचारी मौजूद थे।
      बैठक में विभिन्न विभागों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी, संविदा, आउट सोर्स सफाई कर्मचारियों के वेतन, अनुकम्पा, ग्रेजुयटी, पुनर्वास एवं शासन के नियम व निर्देशों के तहत सफाई कर्मचारियों की मृत्यु होने, बीमार होने या अपंगता होने के कारण पर उनके परिवार के सदस्य को नौकरी पर रखने पर चर्चा हुई। सफाई कर्मचारियों का ईपीएफ एवं एनपीएस समय पर काटा जाये व उन्हें इसका लाभ दिया जाये। जिन कर्मचारियों के 10 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं, उन्हें स्थायी करने की कार्रवाई की जाये। साथ ही सभी विभागों में रिक्त पदों को भरा जाये। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों को प्रत्येक माह की एक तारीख से 5 तारीख तक के बीच समय पर वेतन दिया जाये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आउट सोर्स कर्मचारियों को शासन द्वारा जो दर निर्धारित किया गया है, उन्हें उसी दर के आधार पर समय पर वेतन दिया जाये।
      श्री करोसिया ने कहा कि इसके लिए जिले में महर्षि वाल्मीक भवन बनाया जाये, जिसमें सफाई कर्मचारियों के परिवारों के लिए मंच मिले, जिसमें वे अपने समाज की विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित कर सकें। बैठक में सफाई कर्मचारियों ने अपने- अपने सुझाव दिये, जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL