नरसिंहपुर.   प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभिलाष मिश्रा, अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
      बैठक में सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन ने कोविड की संभावना को देखते हुए जिले में की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। सीएमएचओ ने बताया कि जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में इस संबंध में मॉकड्रिल की जा चुकी है। बैठक में प्रभारी मंत्री ने चिंता व्यक्त की कि शासकीय चिकित्सालय में प्रथम श्रेणी चिकित्सकों के स्वीकृत पदों के‍ विरूद्ध कार्यरत पद कम है। प्रभारी मंत्री ने जिले में अब तक कोविड वैक्सीन की पहली एवं दूसरी डोज लगाये जाने एवं जिले में संचालित ऑक्सीजन प्लांट की जानकारी ली।
      प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि ऑक्सीजन रिफिलिंग के लिए तकनीकी युक्त सामग्री उपलब्ध करवाकर इसका उपयोग करवाया जाये।
विदेश से आने वाले लोगों की हो सैम्पलिंग
      सीएमएचओ ने बताया कि जिले में विगत एक माह से कोरोना का कोई भी प्रकरण नहीं आया है। प्रभारी मंत्री ने ब्लॉक स्तर पर 15 जनवरी तक आपदा प्रबंधन समूह की बैठकें करवाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में विदेश से आने वाले लोगों की सैम्पलिंग की जाये। उक्त कार्य में पुलिस प्रशासन का भी सहयोग लिया जाये। आयुष विभाग द्वारा काढ़े का वितरण सुनिश्चित किया जाये।
पात्र व्यक्तियों को मिले आयुष्मान योजना का लाभ
      प्रभारी मंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलना सुनिश्चित करें। आयुष्मान योजना के तहत लाभ लेने वाले व्यक्तियों की जांच की जाये। जिले में अब तक लगभग 85 प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बन गये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जा रहे आवासों के लिए उपयुक्त रंग का चयन कर उसके उपयोग करने पर सहमति जताई गई।
      उन्होंने जिले में संचालित सीएम राइज स्कूल की समीक्षा की और जानकारी लेकर संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने स्कूलों में साईकिल, गणवेश, किताबें वितरण की जानकारी ली। अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान शासकीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व छात्रावासों का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को और बेहतर बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूर लें। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जिले में 1192 आंगनबाड़ियां संचालित हैं। अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को एडाप्ट एन आंगनबाड़ी के तहत आंगनबाड़ियों की जिम्मेदारी दी गई है।
      बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने करेली गुड़ एवं गाडरवारा की दाल की ब्रांडिंग नर्मदा नेचुरल्स के नाम से किये जाने की बात बताई। साथ ही यह उत्पाद जनवरी माह में लगने वाले भोपाल हाट में भेजे जा रहे हैं। मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि इन उत्पादों की व्यापक स्तर पर ब्रांडिंग की जायेगी।
      प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/ निकाह योजना के अंतर्गत कार्यक्रम भव्य तरीक़े से आयोजित किए जाए जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर तारीख़ का निर्धारण करें एवं उक्त कार्यक्रम में सभी की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL