नरसिंहपुर.   मप्र टूरिज्‍म बोर्ड भोपाल एवं जिला पुरातत्‍व पर्यटन एवं संस्‍कृति परिषद नरसिंहपुर के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बुधवार को ग्रामीण स्‍वरोजगार प्रशिक्षण संस्‍थान- सेन्‍ट आरसेटी नरसिंहपुर में किया गया।

      उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के पर्यटन विभाग एवं टूरिज्‍म बोर्ड भोपाल द्वारा प्रदेश में होमस्‍टे संस्‍कृति के प्रचार- प्रसार, पर्यटकों को स्‍थानीय संस्‍कृति, परिवेश का अनुभव प्रदान करवाने, स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार के नवीन अवसर को सृजित करने के उद्देश्‍य से होमस्‍टे संबंधी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी संबंध में जिले में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

      कार्यशाला में जिला पुरातत्‍व, पर्यटन एवं संस्‍कृति परिषद की अध्‍यक्ष एवं कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि नरसिंहपुर जिले में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनायें हैं। उन्‍नत एवं जैविक खेती करने वाले प्रगतिशील किसानों को होमस्‍टे एवं ग्राम स्‍टे योजनाओं को अपनाकर कृषि के साथ- साथ संस्‍कृति का भी प्रसार कर सकते हैं।

      सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने कहा कि जिला ईको- टूरिज्‍म एवं पर्यटन के क्षेत्र में जिले में अपनी नई पहचान स्‍थापित कर सकता है। नर्मदा पथ परिक्रमा करने वाले परिक्रमावासियों को आदर्श सुविधायें उपलब्‍ध कराकर पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है।

      सलाहकार (कौशल) श्री प्रशांत छिरोल्‍या ने शासन की होमस्‍टे योजना, फार्मस्‍टे, ग्रामस्‍टे एवं बेड एंड ब्रेकफास्‍ट योजना के माध्‍यम से पंजीयन की प्रक्रिया की विस्‍तृत जानकारी दी। उन्होंने प्रशिक्षण में मौजूद नागरिकों की होमस्‍टे संबंधी समस्‍याओं का समाधान किया। साथ ही योजना के अंतर्गत पर्यटन विभाग द्वारा प्रदान किए जा रहे वित्‍तीय प्रावधान एवं तकनीकी सहायता की जानकारी दी। श्री छिरोल्‍या ने बताया कि वर्तमान में बदलते रूझानों के साथ होमस्‍टे की प्रासंगिकता अधिक होने के कारण योजना से जुड़कर अधिक लाभ ले सकते हैं।

      होमस्‍टे योजना के अशासकीय सदस्‍य श्री लालसाहब जाट ने कार्यशाला के उद्देश्‍यजिलें में होमस्‍टे की प्रासंगिकता एवं आवश्‍यकता एवं इसका लाभ लेने और पर्यटन मानचित्र पर प्रमुखता से प्रदर्शित करने के लिए इस पर कार्य करने की बात कही।

      कार्यशाला में लगभग 80 प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया। जिला पुरातत्‍व, पर्यटन एवं संस्‍कृति परिषद के अशासकीय सदस्‍य श्री सुनील कोठारी, श्री कालूराम पटेल (खोजी बाबा), जन अभियान परिषद के जिला समन्‍वयक श्री जय नारायण शर्मा, जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रभात कनौजे, नवीन पंजीयन के लिए इच्‍छुक निजी सम्‍पत्तिधारक, विभिन्‍न विभागों के अधिकारी- कर्मचारी, स्‍वयंसेवी, प्रगतिशील कृषक, हितग्राही सहित अन्य नागरिक मौजूद थे।

      कार्यशाला के पश्‍चात होमस्‍टे योजनाओं के लिए हितग्राहियों का पंजीयन के लिए नामांकन कराया गया। आगामी दिनांक में इच्‍छुक प्रतिभागियों के चिन्‍हांकित स्‍थानों पर बोर्ड की टीम द्वारा भ्रमण कर मौके पर ही पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। पर्यटन नोडल अधिकारी श्री विवेक सिंह ने आभार प्रदर्शन किया।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL