नरसिंहपुर. जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
      बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शिवहरे, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई सागर श्री सुनील वर्मा, जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री अरविंद किटहा, सीएमओ नरसिंहपुर श्री केव्ही सिंह, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना श्री वीपी टेंटवाल, यातायात प्रभारी श्री नंदलाल धुर्वे एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।
      बैठक में निर्णय लिये गये कि नगरीय क्षेत्र में सडकों के किनारे लगी अवैध दुकानों को हटवाकर मार्गों को चौड़ा किया जाये। करेली बस्ती से गाडरवारा तक रोड में सुधार कराया जाये। साथ ही सड़क के शोल्डर ठीक करने एवं झाड़ियां कटवाने के संबंध में निर्णय लिया गया। संबंधित एजेंसी द्वारा नरसिंहपुर बायपास से छिंदवाडा तक नेशनल हाईवे मार्ग के सुधार/ पुनर्निर्माण किया जाये। सड़को पर रोड मार्किंग करने के संबंध में समस्त रोड ऐजेंसियों को निर्देशित किया गया। नरसिंहपुर में जेल तिराहे से मगरधा चौराहे तक सड़क निर्माण किया जाये। गुड समारिटन योजना का प्रचार- प्रसार करने के लिए निर्देशित किया गया। तेन्दूखेडा थाने से लगभग 1 किमी आगे रदिया टोला के लिए जाने वाली सडक पर स्थित ब्लैक स्पॉट के परिशोधन की कार्यवाही करने के संबंध में निर्णय लिया गया। एनएच- 44 से नरसिंहपुर शहर में प्रवेश के तीन स्थानों पर साईन बोर्ड लगाने, सड़कों की पुल-पुलियों की रैलिंग ठीक कराये जाने एवं उन पर रेडियम पेंट कराये जाने का निर्णय लिया गया।
      बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित टोल नाकों पर उपलब्ध वाहनों की जानकारी संबंधित पुलिस थाने एवं जिला परिवहन कार्यालय में प्रदाय किये जाने के निर्देश दिये गये। गोटेगांव से चरगंवा रोड पर सनेर नदी पुल पर ब्लैक स्पॉट परिशोधन के लिये संबंधित रोड ऐजेंसी को निर्देशित किया गया।
      बैठक में निर्णय लिया गया कि सम्पूर्ण जिले में ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित कर उनके परिशोधन की कार्यवाही की जाये। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए नियम विरूद्ध वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही करना, शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही कर उनके लायसेंस निलंबित करने, नाबालिग वाहन चालकों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने एवं उनके परिजनों को समझाईश देने, दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट के उपयोग पर जोर देने, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग नहीं करने एवं चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट के उपयोग करने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया गया। विशेष अभियान चलाकर लोगों में यातायात के नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं स्कूल कालेजों में यातायात नियम सम्बंधी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये गये। बैठक में निर्णय किया गया कि जेल तिराहा एवं शासकीय चिकित्सालय के सामने स्पीड ब्रेकर बनाये जायें। शहर में विद्युत के खम्बे जो रोड पर लगे हैं, उन पर रेडियम पेंट लगवाया गये।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL