नरसिंहपुर, 18 मई 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देश पर मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. प्रदीप धाकड एवं जिला स्तरीय एनक्यूएएस दल ने बुधवार 17 मई को जिला चिकित्‍सालय नरसिंहपुर एवं सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र करेली का आकस्मिक निरीक्षण किया।

      निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्‍सालय नरसिंहपुर में सर्जीकल पुरूष वार्ड में बिस्‍तर पर चादर व तकिये नहीं पाई गईदवाईयां व सामग्री अव्‍यवस्थित पाई गई। अस्पताल में कचरा निष्‍पादन प्रकिया का पालन नहीं किया जाना पाया गया। वार्ड में पंखे बंद पाये गयेगद्दे फटे एवं गंदी चादरे पायी गयी। इस पर वार्ड इंचार्ज  श्रीमती शकुन राय तथा श्रीमती निधि गढे़वाल का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। वार्ड में बंद पड़े पंखों को तत्‍काल सुधरवाने के निर्देश प्रशासकीय अधिकारी एवं प्रभारी मेट्रन को दिये। जिला चिकित्‍सालय में अग्नि दुर्घटना से ग्रसित एक मरीज सामान्य वार्ड में पाया गयाजबकि इसके लिए बर्न वार्ड में व्यवस्था है। मेल सर्जीकल वार्ड के स्‍टोर में सामान एवं निर्धारित संधारित रिकार्ड अव्यवस्थित पाई गई। इस दौरान मरीजों ने पंखे बंद होने एवं कूलर में पानी नहीं होने की शिकायत की। इस पर आरएमओ को तत्‍काल कार्य कराने के निर्देश दिये।

      सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र करेली के निरीक्षण के दौरान ओपीडी में चिकित्‍सक द्वारा मरीज को देखते पाये गये और अस्पताल में भीड़ नियंत्रित नहीं पाई गई। अस्पताल प्रभारी ने बताया कि डॉ. तारेश सुदेले 4 दिवस से अनुपस्थित है। इस पर डॉ. तारेश सुदेले को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

      निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन सह मुख्‍य अस्‍पताल अधीक्षक नरसिंहपुर डॉ. मुकेश कुमार जैनडॉ. धीरज यादवडॉ. रिचा मिश्राआरएमओ और प्रशासकीय अधिकारी मौजूद थे

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL