नरसिंहपुर   जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में नलजल योजना के कार्य किये जा रहे हैं। उक्त कार्य में गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता न हो एवं गांव के अंतिम छोर के प्रत्येक घर में नल कनेक्शन द्वारा पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। बैठक में कार्यपालन यंत्री, उपयंत्री, सहायक यंत्री, एवं निर्माण एजेंसियों के ठेकेदार मौजूद थे।

     कलेक्टर सुश्री बाफना ने निर्देशित किया कि शतप्रतिशत पूर्ण की गई योजनाओं को संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, तहसीलदार, सहायक यंत्री द्वारा वैरीफाई करने के पश्चात ही हैंडओवर किया जाये। कार्यपालन यंत्री पीएचई द्वारा बताया गया कि जिले के अंतर्गत कुल 175 योजनायें पूर्ण की जा चुकी हैं, जिसमें से 119 योजनाओं को ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित कर दिया गया है। कलेक्टर ने कहा कि एजेंसी यह सुनिश्चित करें कि पाईप लाइन घर के बाहर सड़क पर न हो। व्यवस्थित रूप से व्यक्ति के घर तक कनेक्शन आये, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने ठेकेदारों को निर्देशित किया गया कि उनके द्वारा‍ किये गये पुराने कार्यों को पहले पूर्ण करना सुनिश्चित करें। तत्पश्चात ही नवीन कार्य प्रारंभ किये जायें। बैठक में अनुपस्थित निर्माण एजेंसियों के ठेकेदारों को नोटिस जारी करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दिये।

      बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने जिले में स्वीकृत योजनाओं (रेट्रोफिटिंग एवं नवीनमें पूर्ण, प्रगतिरत एवं अप्रारंभ कार्यों, शतप्रतिशत पूर्ण किये गये योजनाओं तथा पुनरीक्षित की जाने वाली योजनाओं की विकासखंडवार विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पाया गया कि एजेंसियों को दिये गये कार्यों को एजेंसियों द्वारा निर्धारित समयावधि में पूर्ण नहीं कराया गया है। इसमें मेसर्स जम्भ इंफ्रा हरदा, मे. अनंता इंप्रोक भोपाल, एसक्यू इंफ्रा नागपुर, मे. पारसमणि ट्यूवबेल गाडरवारा, मेसर्स पारसमणि ट्यूवबेल गाडरवारा, मे. अभेद इंफ्राबिल्ड प्रा.लि. अहमदाबाद गुजरात शामिल हैं। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने उक्त एजेंसियों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश बैठक में दिये।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL