नरसिंहपुर. जिले में चल रही स्नेह यात्रा को नेतृत्व प्रदान कर रहे महंत श्री बालक दास महाराज ने स्नेह यात्रा के छठवें दिन खामघाट चावरपाठा में जनसंवाद में लोगों को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि वर्तमान की सरकार भारत की सनातन संस्कृति व विचारों पर आधारित विकास के माध्यम से विश्व पटल पर राष्ट्र का गौरव बढ़ाया है। आध्यत्मिक ऊर्जा के केंद्रों का पुनुरुद्धार कर कई कार्य कर रही है। स्नेह यात्रा के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश के 52 जिलों में एक साथ संतों की अगुवाई में गाँव- गाँव सनातन का विभेद रहित, एकता, अखंडता के साथ सामाजिक समरसता का संदेश दिलाने का महान कार्य कर रही है।

      महंत श्री बालक दास ने सनातन संस्कृति का महत्व बताते हुए कहा कि "एकम सत विप्रा बहुधा वदन्ति" सत्य एक है पण्डित, ज्ञानी लोग उसे अपने- अपने तरीके से वर्णन करते हैं। उन्होंने बताया कि सूर्य एक है किंतु हजारों घड़ों में रखे जल में हजारों सूर्य दिखाई देतें हैं, जबकि सूर्य एक ही है। उसी प्रकार सभी के अंदर एक ही असीम सत्ता अर्थात ईश्वर का अंश विद्यमान है किसी मे कोई अंतर या भेद नहीं है। उन्होंने रामचरितमानस की उस चौपाई जो गोस्वामी तुलसी दास जी ने लिखी है उसे सुनाया। जनसंवाद के बाद महंत श्री बालक दास ने नर्मदा जी का पूजन- अर्चन किया और खामघाट नर्मदा तट पर भगवान शिवशंकर का पूजन व अभिषेक किया।

      स्नेह यात्रा के दौरान ढुरसुरू में महंत जी ने सेवा बस्ती का भ्रमण किया। इस दौरान श्यामलाल महोबिया एवं रैदास जाटव के घर पहुंच कर परिवार जनों को रक्षासूत्र व तिलक लगाकर उनके कुशल क्षेम पूछा। परिवारजनों को घर पर तुलसी पौधा लगाकर उसकी नित्य दीपक जलाकर पूजा करने एवं बच्चों को हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करने के लिए कहा। परिवारजनों ने महंत श्री बालक दास के घर आगमन पर रक्षासूत्र बांधकर स्नेह प्रदान किया। रैदास जाटव व उनके परिजनों ने बताया कि आज तक कभी कोई संत- महात्मा हमारे घर- परिवार में नहीं आया। महाराज जी के घर आने पर उनका पूरा परिवार बहुत प्रसन्न हैं।

      स्नेह यात्रा 21 अगस्त को चांवरपाठा विकासखण्ड के ग्राम जैतपुर, खामघाट, लिंगा, ढुरसुरू, बिलोनी में जनसंवाद व सहभोज कर इमझिरी, खुलरी, मुड़िया, भौरझिर व करहैया- सलैया पहुंची।

      जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री जयनारायण शर्मा ने बताया कि स्नेह यात्रा जिले में सातवें दिन 22 अगस्त को विकासखंड करेली में प्रातः 9 बजे हनुमान वार्ड करेली नगर में प्रवेश करेगी। इस दौरान 22 एवं 23 अगस्त को करेली के नगरीय निकायों व ग्रामीण क्षेत्रों में जगह- जगह जनसंवाद व सहभोज करते हुए आगे बढ़ेगी।  26 अगस्त को गोटेगांव विकासखंड के ग्राम झौतेंश्वर के परमहंशी गंगा आश्रम में जनसंवाद का आयोजन कर यात्रा का समापन किया जायेगा।

      स्नेह यात्रा में अधिकारी- कर्मचारी, पतंजली योग ग्राम, विश्व गायत्री परिवार, योग आयोग, जनअभियान परिषद के साथ सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि और आमजन का सहयोग प्राप्त हो रहा है। यात्रा में ग्रामीणजनों, वंचित वर्ग के लोगों के साथ- साथ बड़ी संख्या में मातायें बहनें अपनी सहभागिता निभा रही हैं। लोग जगह- जगह कलश, वाद्ययंत्र आदि के साथ यात्रा का स्वागत कर रहे हैं। इस दौरान महिलाओं द्वारा भजन- कीर्तन भी किया जा रहा है।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL