नरसिंहपुर.    कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अधिकारी सीएम हेल्पलाइन की 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। निराकरण निम्न गुणवत्ता के साथ नहीं हो, इस पर फोकस करें। उन्होंने अनअटेंडिट व अनिराकृत शिकायतों से संबंधित अधिकारियों पर लगाये गये जुर्माने की राशि जमा कराने के निर्देश दिये। लोक सेवा गारंटी के तहत एक प्रकरण समय सीमा से बाहर होने पर कलेक्टर ने सीएमओ सांईखेड़ा पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश दिये।

      बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

      खाद्यान्न पात्रता पर्ची से संबंधित 50 दिवस से अधिक वाली शिकायतों का निराकरण नहीं होने पर कलेक्टर ने खाद्य विभाग के संबंधित अधिकारी का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टि से निराकरण नहीं करने और निराकरण स्पष्ट रूप से दर्ज नहीं होने पर कलेक्टर ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी रंजना सिंह की एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये। राजस्व विभाग की शिकायतों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सीमांकन के प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत किया जाये। एसडीएम प्रतिदिन शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें।

      कलेक्टर ने निर्देशित किया कि राजस्व विभाग के अंतर्गत सर्वाधिक नक्शा, बटांकन, सीमांकन के लंबित प्रकरण वाले स्थानों का चिन्हांकन कर संबंधित एसडीएम विशेष कैम्प का आयोजन कर उनका निराकरण सुनिश्चित करायें।

      समाधान कार्यक्रम में प्रकरण होने के बावजूद निराकरण नहीं करने पर कलेक्टर ने एसडीओ पीएचई करेली का 5 दिन का वेतन काटने और वेतनवृद्धि रोकने का प्रस्ताव आयुक्त जबलपुर को भेजने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नवीन राशन कार्ड जारी किये जायें। खाद्यान्न उपलब्धता में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिये। उन्होंने ई- केवायसी में प्रगति लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी स्थिति में टीएल के प्रकरण लंबित नहीं रहें।

      कलेक्टर ने बीपीएल कार्ड में पात्र व्यक्तियों का ही नाम दर्ज करना सुनिश्चित करने और अपात्र व्यक्ति का नाम हटाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपदों के सीईओ व नगरीय निकायों के सीएमओ को श्रमिक पंजीयन सप्ताह मनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जहां श्रमिक एकत्रित होते हैं, उन स्थानों का चयन करके वहां शेड बनाने के लिए प्रस्ताव भेजें। उन्होंने उच्च न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि प्रभारी अधिकारी जवाबदावा तत्परता से प्रस्तुत करें।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की जनपद पंचायतवार समीक्षा की। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर लगवाने के निर्देश एसडीएम को दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड कम बने हैं, वहां शिविर प्राथमिकता से लगवाये जायें। उन्होंने कहा जिन ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये जाने हैं, उनका शेड्यूल तैयार कर लिया जावे।

      कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में अतिक्रमण हटाये जाने की जानकारी ली। उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि तालाब बनाने के लिए स्थल चिन्हांकित कर इसकी सूची संबंधित एसडीएम को दें। एसडीएम एवं तहसीलदार स्थल निरीक्षण कर लें। स्वसहायता समूह के माध्यम से यहां मछली पालन कार्य हो।

      कलेक्टर ने नगरीय निकायों में राजस्व संग्रहण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के कर एवं दुकानों के किराये की राशि जमा कराने पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने वर्ष 2022- 23 के उपार्जन कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उपार्जित खाद्यान्न का शतप्रतिशत परिवहन कराके वेयर हाऊस में सुरक्षित भंडारण सुनिश्चित किया जावे।

      कलेक्टर ने सुगर मिलों द्वारा किसानों से खरीदे गये गन्ना के भुगतान की समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे सुगर मिल प्रबंधन के साथ बैठक करें और गन्ना किसानों का समय पर भुगतान सुनिश्चित करायें।

      बैठक में स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण का फीडबैक अधिकारियों से लिया गया। कलेक्टर ने संबल 2.0 की रिपोर्ट की समीक्षा की और शेष कार्ड इस सप्ताह में बनवाने के निर्देश जनपदों के सीईओ को दिये। उन्होंने नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत इस सप्ताह बनाये गये प्रकरणों की जानकारी ली। पेंटिंग प्रतियोगिता में स्कूल शिक्षा विभाग, पुलिस एवं आनंद विभाग की सहभागिता पर जोर दिया गया। कलेक्टर ने आनंद उत्सव मनाये जाने के संबंध में चर्चा की। इसके लिए संबंधित एसडीएम नोडल अधिकारी होंगे। ब्लॉक स्तर पर खेलों का आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर ने इसके लिए जिला खेल अधिकारी को तैयारी कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आनंद उत्सव में सभी वर्ग की सहभागिता रहनी चाहिये।

      कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभिन्न शासकीय कार्यालयों में हीटर, मोटर, पंखे जैसे उपकरणों की मरम्मत आईटीआई के प्रशिक्षुओं से कराई जाये। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की जनपदवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पानी की टंकियों पर आकर्षक पेंटिंग बनाई जाये और टंकियों के चारों ओर बाउंड्रीवाल बनाये जायें। सभी नलों में टोटियां लगी रहें और नालियां व्यवस्थित रहें। नाली का पानी सड़कों व मार्गों पर न बहे। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में कर वसूली की जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों के निरीक्षण के बारे में एसडीएम से जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि ऊर्जा सर्टिफिकेशन में अपेक्षित प्रगति लाई जाये।

      बैठक के पश्चात सेवानिवृत्त सीएमएचओ डॉ. एके जैन एवं कलेक्टर कार्यालय के सहायक अधीक्षक श्री आरएस प्रधान को भावभीनी बिदाई दी गई। कलेक्टर ने डॉ. जैन एवं श्री प्रधान को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनके भावी जीवन के लिए शुभकामनायें दी।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL