नरसिंहपुर. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने जिले में बेमौसम हुई बारिश एवं ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि राजस्व, कृषि विभाग के अधिकारियों की समिति गठित कर ओला प्रभावित क्षेत्रों में फसलों को हुये नुकसान का तत्परता से सर्वे करायें।
      बैठक में सुश्री बाफना ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि जो कॉमन सर्विस सेंटर ई- केवायसी, आधार लिंकिंग का कार्य नहीं कर रहे हैं, उनकी आईडी बंद करवाई जाये। इसके लिए शासन स्तर से कार्रवाई की जाये। उन्होंने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से संबंधित फार्म भरने के लिए शिविर 25 मार्च से ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्डों में आयोजित किये जायेंगे। शिविरों में फार्म पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराये जायें। शिविरों के संबंध में ग्राम कोटवार द्वारा पूर्व से मुनादी कराई जाये। आधार लिंकिंग एवं डीबीटी इनेबल्ड करने का कार्य जारी रहे। साथ ही ई- केवायसी कार्य में प्रगति लायें। यह कार्य दो दिन में पूर्ण कर लिया जाये।
      कलेक्टर ने डीपीएम एनआरएलएम को निर्देशित किया कि स्वसहायता समूहों द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के लिए उत्तम गुणवत्ता के कपड़े से ही गणवेश तैयार की जाये। कपड़े की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाये। गणवेश सिलाई के कार्य का निरीक्षण सीईओ जनपद अपने- अपने क्षेत्र में करें। गणवेश सिलाई की खराब गुणवत्ता पाये जाने पर संबंधित कपड़ा सप्लायर को ब्लैक लिस्टिड किया जाये। डीपीएम एनआरएलएम ने बताया कि समूहों के माध्यम से 1 लाख 14 हजार स्कूली बच्चों की गणवेश सिलाई का कार्य किया जाना है, जिसमें से अभी तक 8 हजार गणवेश की सिलाई कार्य पूर्ण हो चुका है।
      कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। शिकायतों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण किये जाने पर जोर देने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने जनवरी माह में अनअटेंडेट शिकायतें रहने पर संबंधित अधिकारियों से जुर्माने की राशि जमा करवाने के निर्देश दिये।
      कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में आवास निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। मार्च माह 2023 के लक्ष्य के विरूद्ध ब्लॉक गोटेगांव एवं चीचली में आवास प्लस अंतर्गत पूर्ण कराये जाने में एवं आवास की जारी किश्तों में असंतोषजनक कार्य करने पर गोटेगांव एवं चीचली सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश बैठक में दिये।
      बैठक में समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के चयनित विषयों, लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों, सुगर मिलों द्वारा गन्ना किसानों को भुगतान एवं डग पॉण्ड व नहरों की साफ- सफाई के बारे में कलेक्टर ने जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिये।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL