नरसिंहपुर. जिले में समर्थन मूल्य पर किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन कार्य जारी है। किसानों से 31 जुलाई तक मूंग की खरीदी की जाएगी। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने गाडरवारा में ऋषभ वेयर हाऊस कामती, स्वामी वेयर हाऊस, मां रेवा वेयर हाऊस एवं मालपानी वेयर हाऊस गुजरझिरिया और तेंदूखेड़ा में श्री कान्हा वेयर हाऊस ऊमरपानी एवं हरिओम वेयर हाऊस जमुनिया का निरीक्षण किया।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने वेयर हाऊस में अब तक खरीदी गई मूंग एवं वेयर हाऊस द्वारा जारी किये गये स्वीकृति पत्रकों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा बुक किये गये स्लॉट के अनुसार ही खरीदी की जाये। किसी भी स्थिति में नान एफएक्यू मूंग की खरीदी न हो। अन्यथा सर्वेयर पर कार्रवाई की जायेगी। वेयर हाऊस में ग्रेडर का उपयोग किया जाये। इसके लिए जो निर्धारित राशि तय की गई है, उससे अधिक पैसे किसानों से न लिये जायें। उन्होंने प्रभारी उप संचालक कृषि डॉ. आरएन पटैल को निर्देश दिये कि जिले में बनाये गये समस्त मूंग उपार्जन केन्द्रों पर ग्रेडर द्वारा सफाई की राशि का रेट चार्ट लगवाना सुनिश्चित करें।

      कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वेयर हाऊस में वारदानों की पर्याप्त उपलब्धता रहे, वारदाने फटे नहीं हो। वारदानों की सिलाई अच्छे से की जाये, इसमें केन्द्र का नाम पर्ची में स्पष्ट रूप से उल्लेखित हो। बारिश को देखते हुए खरीदी खुले में नहीं हो। वेयर हाऊस में किसानों के लिए बैठक व्यवस्था, पानी आदि मूलभूत सुविधायें हो। ऋषभ वेयर हाऊस कामती, स्वामी वेयर हाऊस, मां रेवा वेयर हाऊस में उक्त व्यवस्थायें नहीं होने पर वेयर हाऊस को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर सुश्री बाफना ने केंद्र पर आए किसानों से चर्चा की।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL