नरसिंहपुरकलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शुक्रवार को नरसिंहपुर शहरी क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से संबंधित स्थलों, नरसिंह तालाब, नवीन बस स्टेंड के सामने पाथ- वे और विभिन्न क्षेत्रों का मुआयना किया।
      कलेक्टर ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्यों का निरीक्षण झिरना रोड, नरसिंह तालाब व केन्द्रीय जेल के समीप और सेंट्रल स्कूल पीछे के स्थलों पर किया। उन्होंने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट- एसटीपी के निर्माण से संबंधित तकनीकी पहलुओं की जानकारी ली और प्रस्तावित कार्य योजना का मैप देखा। उन्होंने टीम बढ़ाकर तेजी से काम पूर्ण कराने के निर्देश दिये। इस संबंध में उन्होंने लोगों में जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि एसटीपी से संबंधित विभिन्न आवश्यक कार्य बारिश के पहले पूर्ण करायें। पहुंच मार्गों के कार्य करायें। ऐसी व्यवस्था प्राथमिकता से करें कि सीवरेज का पानी नरसिंह तालाब में नहीं जाये। उन्होंने जेल के समीप पुलिया के चौड़ीकरण के कार्य की जानकारी ली और कटाव रोकने के लिए पत्थर से पिचिंग कराने के निर्देश दिये।
      उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नरसिंहपुर सीवरेज की प्रस्तावित प्रणाली में 141.8 किमी सीवर नेटवर्क, दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तकनीक और 6 पंपिंग स्टेशन शामिल हैं। इस प्रणाली में जोड़े जाने वाले घरों की अनुमानित संख्या 14 हजार है। इस प्रणाली में सीवरेज उपचार और निपटान सहित स्वच्छता सेवाओं को सुदृढ़ किया जायेगा।
      कलेक्टर सुश्री बाफना ने नरसिंह तालाब परिसर का मुआयना किया। उन्होंने नरसिंह तालाब के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि आवश्यक कार्यों को बारिश के पहले पूर्ण करा लें। टीम बढ़ाकर तेजी से कार्य करायें। अच्छी गुणवत्ता का निर्माण कार्य हो। उन्होंने पिचिंग, प्रोटेक्शन वॉल, फैंसिंग बाउंड्री, वॉकिंग एरिया, पेवर ब्लॉक, योग करने व बैठने के स्थान, घाट निर्माण, व्यू प्वाइंट प्लेटफार्म, बच्चों के खेलने की व्यवस्था, टायलेट्स, पार्क निर्माण आदि के बारे में जानकारी ली और विचार- विमर्श कर आवश्यक निर्देश दिये।
      कलेक्टर ने कान्हा जेल कैफे के सामने पार्क विकसित करने के संबंध में विचार- विमर्श किया। उन्होंने यहां पुराने कुआं का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराने की बात कही। उन्होंने पार्क में बच्चों के लिए खेल मैदान, एडवेंचर्स गेम्स, जिम के संबंध में चर्चा की। उन्होंने पार्क में छायादार वृक्षों के लिए पौधरोपण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने इंडियन कॉफी हाऊस एवं डे केयर सेंटर शुरू कराने के लिए कहा।
      कलेक्टर ने बस स्टेंड के सामने पाथ- वे के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने यहां पौधरोपण व बैठने की व्यवस्था, लाइट की व्यवस्था और सौंदर्यीकरण के विभिन्न कार्य कराने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने आसपास के अतिक्रमण हटवाने के निर्देश सीएमओ को दिये।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL