नरसिंहपुर. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविरों का निरीक्षण किया। उन्होंने योजना के फार्म भरने के कार्य का जायजा लिया। सुश्री बाफना ने ई- केवायसी, समग्र आईडी और बैंक खातों को आधार से लिंक करने के कार्य का अवलोकन किया। कलेक्टर ने जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत कोसमखेड़ा, कंधरापुर, खिरिया, जोबा एवं नगर पालिका परिषद करेली के राम वार्ड और जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत खमरिया एवं भैंरोपुर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविरों का निरीक्षण किया। भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने में लापरवाही पाये जाने पर कलेक्टर ने दो ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये।
      कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कोसमखेड़ा में लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने की प्रगति की जानकारी ली। यहां 752 पात्र महिलाओं में से केवल 6 आवेदन ही भरे जाना पाये गये। विगत दिवस भी बहुत कम पंजीयन किया गया। इस पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई और ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये। इसी तरह ग्राम पंचायत कंधरापुर में फार्म भरने में लापरवाही, पंचायत भवन में पात्र महिलाओं की सूची चस्‍पा नहीं किये जाने पर ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने कहा कि पात्र महिलाओं के आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने के कार्य में तेजी लायें। सभी क्‍लस्‍टर के नोडल अधिकारी शिविरों की नियमित मॉनीटरिंग करेंगे। ऐसे क्षेत्र जहां ई- केवायसी ज्‍यादा लंबित है, वहां अतिरिक्त ऑपरेटर लगाये जायें। ई- केवायसी और फार्म भरवाये जाने का कार्य साथ- साथ किया जाना सुनिश्चित करें।
      ग्राम पंचायत खिरिया में कलेक्टर ने स्वसहायता समूह के माध्यम से लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरवाने के निर्देश दिये। आवेदन भरने के कार्य में लापरवाही पाये जाने पर कलेक्टर ने पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया। ग्राम पंचायत जोबा में सीएससी संचालक द्वारा कार्य करना नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने संचालक के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये। उन्होंने यहां समग्र एवं बैंक खाते में आधार लिंक करने के कार्य का जायजा लिया।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL