नरसिंहपुर. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को जिले की गोटेगांव तहसील के ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने ग्राम बेलखेड़ी शेढ़, सूरवारी, बगासपुर, श्रीनगर, बरखेड़ा, अतरिया व पिंडरई का भ्रमण किया। इस दौरान कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना/ मसूर की खरीदी के लिए बनाये गये उपार्जन केन्द्रों व अमृत सरोवर का निरीक्षण किया।

      ग्राम बेलखेड़ी शेढ़ में कलेक्टर ने अमृत सरोवर एवं ओव्हर हेड टैंक का निरीक्षण किया। उन्होंने अमृत सरोवर का कार्य एक माह के भीतर पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में जल कर व्यवस्थित रूप से जमा किया जाये। वॉल्व ऑपरेटर्स की ट्रेनिंग करवाई जाये। उन्होंने यहां ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि गौशाला का संचालन ठीक तरह से नहीं किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने स्वसहायता समूह को हटाने के निर्देश दिये।

       ग्राम सूरवारी में कलेक्टर ने रोड रेस्टोरेशन एवं घरों में नल कनेक्शन कार्यों की जानकारी ली। उन्हें अवगत कराया गया कि ग्राम के 475 घरों में नल कनेक्शन हैं। सुश्री बाफना ने रोड रेस्टोरेशन के काम बारिश के पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां वेयर हाऊस में बनाये गये उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण‍ किया। उन्होंने गेहूं एवं चना उपार्जन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और किसानों से चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि तौल ठीक से हो, एफएक्यू गुणवत्ता का ही गेहूं/ चना लिया जावे, नॉन एफएक्यू की खरीदी नहीं की जाये। खरीदी निर्धारित समय पर ही हो। किसानों की अधिक संख्या को देखते हुए उन्होंने डीएमओ को क्वालिटी सर्वेयर की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।

      कलेक्टर ने बगासपुर एवं श्रीनगर के वेयर हाऊस में बनाये गये उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थायें देखी। श्रीनगर में आजीविका मिशन के ग्राम संगठन समूह द्वारा खरीदी का कार्य किया जा रहा है। इस बारे में उन्होंने जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों को फसल विक्रय करने में कोई परेशानी नहीं हो। फसल विक्रय का भुगतान समय पर हो। खरीदी के पश्चात मौसम को देखते हुए उपज बाहर खुले में नहीं रखी हो। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के लिए बैठक व्यवस्था, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था हो। कलेक्टर  सुश्री बाफना ने उपार्जन केन्द्रों पर तौल- कांटों के चालू अवस्था में होने, बारदानों में रखी उपज में व्यवस्थत रूप से टैग लगे होने, फसल में नमी की मात्रा चैक करने वाले यंत्र को भी देखा।

       ग्राम अतरिया में बनाये गये अमन वेयर हाऊस में खरीदी संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई थी। इसमें नॉन एफएक्यू उपज खरीदने की जानकारी प्राप्त हुई। कलेक्टर सुश्री बाफना ने पूर्व में खरीदी के सैम्पल की जांच करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को दिये। जांच उपरांत एफएक्यू युक्त फसल खरीदे जाने की सत्यता होने पर ही यहां खरीदी कार्य प्रारंभ करने के निर्देश कलेक्टर सुश्री बाफना ने दिये।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL