नरसिंहपुर. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में सोमवार को शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान- आईटीआई नरसिंहपुर में आयोजित आईएमसी बैठक में व्यवसायवार आवश्यक सिलेबस के अनुसार टूल्स, इक्यूपमेंट, मशीनरी इत्यादि क्रय करने के संबंध में चर्चा की गई।
      बैठक में श्री कमलेश सोनी सीजीएम एनटीपीसी, श्री श्याम डागर एजीएम (एचआर एनटीपीसी), श्री अरूण नारायण एजीएम (ईएमडी) सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
      बैठक में एनसीव्हीटी व्यवसाय कोपा एवं आईटी लैब के लिए कम्प्यूटर सिस्टम एवं लेपटॉप जेम पोर्टल से क्रय, संस्था में स्मार्ट क्लास रूम बनाने, लायब्रेरी बुक क्रय करने, संस्था की सुरक्षा के लिए आऊट सोर्स एजेंसी के माध्यम से सुरक्षा गार्ड रखने के संबंध में चर्चा की गई। संस्था में अध्ययनरत प्रशिक्षणार्थियों को औद्योगिक इकाई, सुगर मिल, एनटीपीसी, एमपीईबी सब स्टेशन के भ्रमण कराने के निर्देश कलेक्टर सुश्री बाफना ने दिये।
      बैठक में संस्था में संचालित व्यवसायों के लिए दो लेजर प्रिंटर क्रय करने और मैदान की साफ- सफाई व सुंदर गार्डन बनाने की सहमति दी गई। संस्था में व्यवसाय फिटर एवं इलेक्ट्रानिक्स मेकेनिक के प्रशिक्षण अधिकारी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए साफ्टवेयर क्रय करने की चर्चा की गई। एनटीपीसी से संस्था को सीएसआर के संबंध में चर्चा की गई। कलेक्टर ने हर ट्रेड की जिले में स्थापित लोकल इंडस्ट्री को मैप करने के निर्देश जीएमडीआईसी को दिये। उन्होंने कहा कि महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र इन संचालकों से मिलकर प्रशिक्षणार्थियों के स्किल डेव्हलपमेंट को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। बच्चों के प्रशिक्षण के पश्चात उनका प्लेसमेंट कहां हुआ है, इसका भी रिकार्ड रहे।
      कलेक्टर ने प्राचार्य आईटीआई श्री एसआर पाराशर से कहा कि वे विभिन्न ट्रेड प्रशिक्षणार्थियों के उन्मुखीकरण के लिए एनटीपीसी के भी प्रशिक्षक हर 10- 15 दिन में यहां आयें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के हुनर को प्रोमोट करने की आवश्यकता है। बच्चों की पर्सनाल्टी डेव्हलपमेंट के लिए भी हर माह एक सेशन हो। इसके पश्चात उन्होंने अधिकारियों के साथ यहां संचालित विभिन्न ट्रेडों की कक्षाओं में जाकर मौजूद छात्र- छात्राओं से रूबरू चर्चा की। फीटर वर्कशॉप, टर्नर वर्कशॉप, कोपा लैब में उन्हें प्रशिक्षित किए जा रहे कार्य का जायजा लिया।

न्यूज़ सोर्स : ANJALI PATEL