बिलासपुर ।  जय श्रीराम के गगनभेदी नारे के बीच रामभक्त घर-घर पहुंच रहे हैं। शालीनता के साथ दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। दरवाजा खुलने के बाद अयोध्याधाम में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जानकारी देते हैं और माथे पर रोली व चंदन का टीका लगाने के साथ ही एक कार्यकर्ता नम्रता के साथ पहले अक्षत और फिर अयोध्याधाम राम मंदिर की तस्वीर और रामजी की आरती वाली पत्रिका भेंट करते हैं। यह सिलसिला बीते एक सप्ताह से अनवरत जारी है। जैसे-जैसे प्राण प्रतिष्ठा की तिथि नजदीक आते जा रही है उसी अंदाज में अब शहर व गांव में माहौल भी बनने लगा है। शहर से लेकर गांव तक माहौल राममय होने लगा है। लोग राम की भक्ति में गोते लगाते नजर आ रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद ने रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर को चिरस्थायी और स्मरणीय बनाने के लिए अक्षत कलश यात्रा के साथ ही अक्षत आमंत्रण यात्रा की शुरुआत की है। कलश के साथ शहर के विभिन्न मोहल्लों में शोभायात्रा निकालना और यात्रा के दौरान लोगों को अक्षत देकर आमंत्रित करने का कार्य प्रारंभ किया है। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में यह अभियान विहिप के साथ ही भाजपा के द्वारा चलाया जा रहा है। बुधवार को विधायक व पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने शहर भाजपा के सभी छह मंडलों की बैठक लेकर घर-घर अक्षत आमंत्रण देने और लोगों को अयोध्याधाम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम से सीधेतौर पर जोड़ने के निर्देश दिए हैं। हालांकि शहर में यह अभियान बीते एक सप्ताह से चलाया जा रहा है। बैठक के बाद अभियान गति पकड़ने लगी है। मंडल पदाधिकारियों के साथ ही विधानसभा चुनाव के दौरान पोलिंग बूथों में काम करने वो भाजपा के कार्यकर्ताओं को अक्षत आमंत्रण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सुबह और शाम के वक्त भाजपा व युवा मोर्चा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता घर-घर पहुंचकर आमंत्रण दे रहे हैं।

मोहल्लों में महिलाओं की टोली

हंसा विहार कालोनी की महिलाओं ने स्वस्फूर्त गुरुवार को मोहल्ले में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का घर-घर आमंत्रण दिया। इस दौरान घर की महिला व पुरुष सदस्यों के माथे पर रोली व चंदन का टीका लगाई, अक्षत के साथ आमंत्रण भी दिया। खास बात ये कि 22 जनवरी को दीपावली पर्व के सामान ही पर्व मनाने और घरों में दीए जलाने की अपील भी कीं।

इंटरनेट मीडिया में रामलला की मची धूम

अक्षत आमंत्रण के साथ ही इंटरनेट मीडिया में अयोध्याधाम में 22 जनवरी को होने वाले उत्सव की धूम मची हुई है। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर यूजर्स अपने अंदाज में अपनी बातें रख रहे हैं। उसी अंदाज में जवाब भी मिल रहा है। यूजर्स 22 को देशभर में एक और दीपावली मनाने का आह्वान कर रहे हैं। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर अभी से ही आतिशबाजी और दीपोत्सव जैसा माहौल नजर आने लगा है।

भगवा रंग में रंग रहे चौक-चौरा

हे विहिप व भाजपा के अलावा हिंदूवादी संगठनों द्वारा चौक-चौराहों को भगवा रंग में रंगने का काम भी प्रारंभ हो गया है। शहर के प्रमुख चौक-चौराहों को भगवा रंग में सजाने संवारने की तैयारी प्रारंभ हो गई है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन आते तक पूरा शहर भगवामय नजर आए तो अचरज की बात नहीं होनी चाहिए।