अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी बिलाल अल-सुदानी समेत उसके लगभग 10 सहयोगियों को मार गिराया। बाइडन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 

बाइडन प्रशासन में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि उत्तरी सोमालिया में एक पहाड़ी गुफा परिसर से, बिलाल अल-सुदानी ने पूरे अफ्रीका और महाद्वीप के साथ आईएसआईएस के विस्तार और अन्य गतिविधियों को अंजाम की योजना बना रहा था। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बाद में गुरुवार को एक बयान में पुष्टि की कि अल-सुदानी मारा गया।

25 जनवरी को, राष्ट्रपति के आदेश पर, अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में एक अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप कई इस्लामिक स्टेट के सदस्य मारे गए, जिनमें बिलाल-अल-सुदानी भी शामिल था। अल-सुदानी अफ्रीका में आईएसआईएस की बढ़ती उपस्थिति को बढ़ावा देने और अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में समूह के संचालन के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार था।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि इस ऑपरेशन के दौरान किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुँचाया गया।अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी सेना अल-सुदानी को पकड़ने के लिए तैयार थी, लेकिन शत्रुतापूर्ण बल की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप अंततः उसकी मृत्यु हो गई