सुधीर गोरे

इंदौर। इंदौर शहर के लिए गर्व की बात है कि संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था क्लाइमेट ऐंड क्लीन एयर कोअलिशन (सीसीएसी) के एयर क्वालिटी मैनेजमेंट एक्सचेंज प्लेटफॉर्म AQMx.org  की वर्चुअल लॉन्चिंग में भारत के एकमात्र प्रतिनिधि के रूप महापौर पुष्यमित्र भार्गव का संदेश प्रसारित किया गया। एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के लिए बने इस ग्लोबल नॉलेज प्लेटफ़ॉर्म से पूरी दुनिया के शहरों में स्वच्छ वायु के लिए किए जा रहे प्रयासों में मदद मिलेगी। 
सात सितंबर को वैश्विक स्तर पर मनाए गए स्वच्छ वायु और नील गगन अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में सीसीएसी ने वायु गुणवत्ता पेशेवरों की मदद के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म (एक्यूएमएक्स) विकसित और लॉन्च किया है। 
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के तहत एक्यूएमएक्स प्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग में महापौर भार्गव ने अपने वीडियो संदेश के जरिये कहा, “एक्यूएमएक्स नॉलेज प्लेटफॉर्म शहर में स्वच्छ वायु के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा। इससे हमें सूचनाओं के ग्लोबल रिसोर्सेज़ और टूल्स हासिल होंगे, जिनके माध्यम से हम अपने नागरिकों के लिए बेहतर वायु गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकेंगे।” 
सीएसीसी ने पूरी दुनिया में वायु गुणवत्ता सुधार के मकसद से क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाने के लिए यह एक्यूएमएक्स प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। यह प्लेटफ़ॉर्म दुनियाभर के एयर क्वालिटी मैनेज करने वाले प्रोफेशनल्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन के वायु गुणवत्ता दिशा-निर्देशों को लागु करने और स्वच्छ वायु के लक्ष्य पाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा।


वायु प्रदूषण किन्हीं भौगोलिक सीमाओं को नहीं मानता और वैश्विक आबादी का 99 प्रतिशत हिस्सा प्रदूषित हवा में सांस ले रहा है। यह मूक और अदृश्य हत्यारा हर साल 80 लाख से ज्यादा असमय मौतों का कारण बनता है, जो अक्सर हमारे समाज की सबसे कमजोर आबादी को अधिक प्रभावित करता है। डेटा की भारी कमी के कारण, दुनियाभर में वायु प्रदूषण का असली प्रभाव अभी भी अनजान है। एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की क्षमता की कमी वायु प्रदूषण से निपटने के प्रयासों को बाधित करती है- इसी कारण यह एक वैश्विक जलवायु और स्वास्थ्य संकट है और जिसके विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की आवश्यकता है।
एक्यूएमएक्स प्लेटफ़ॉर्म को इस साल संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (UNEA) में पारित एक प्रस्ताव के तहत विकसित किया गया है, जिसमें विभिन्न देशों ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सर्वोत्तम तौर-तरीकों, टूल्स, डेटा और जानकारी साझा करके वैश्विक सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया है। 
सीसीएसी की सचिवालय प्रमुख, मार्टिना ओट्टो ने प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च के अवसर पर कहा, "स्वच्छ, स्वस्थ, और टिकाऊ पर्यावरण हर इंसान का बुनियादी हक है, न कि यह केवल उन लोगों के लिए विलासिता है, जो इसके लिए पैसा खर्च कर सकते हैं। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए हमें प्रशासनिक सीमाओं, देशों और प्रमुख क्षेत्रों के बीच सहयोग की आवश्यकता है ताकि आजमाई और परखी गई रणनीतियों को लागू किया जा सके जो प्रदूषण को कम करें। एक्यूएमएक्स के साथ, हम एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की क्षमता की कमी को दूर करना चाहते हैं ताकि हम सभी के लिए ज्यादा स्वच्छ समाज बना सकें।"
डब्ल्यूएचओ की पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य विभाग की निदेशक, मारिया नैरा ने कहा, "वायु प्रदूषण किसी पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी से कम नहीं। एक्यूएमएक्स एक सकारात्मक कदम है जिससे हमें प्रदूषित हवा से निपटने और विश्व स्वास्थ्य संगठन के वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों को पूरा करते हुए दुनियाभर में लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा में मदद मिलेगी।"
क्लीन एयर फंड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक, जेन बर्स्टन ने कहा, " वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय विकास निधि का 1 प्रतिशत से भी कम स्वच्छ वायु संबंधी प्रयासों पर खर्च किया जा रहा है। हम आशा करते हैं कि एक्यूएमएक्स इस बात को मजबूती से साबित करेगा कि हानिकारक वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तत्काल निवेश की जरूरत है।" क्लीन एयर कैटलिस्ट की साइंस को-लीड और वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टिट्यूट की डायरेक्टर एयर क्वालिटी बीट्रीज़ कार्डेनस ने इस कार्यक्रम को विशेष रूप से संबोधित किया। 
वायु प्रदूषण से लड़ाई में राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर सरकारों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों, एनजीओ और निजी क्षेत्र सहित सभी की भूमिका है। एक्यूएमएक्स की लॉन्चिंग एक सामुहिक दृष्टिकोण का प्रतीक है, जो स्वच्छ वायु के लिए एक मजबूत कम्युनिटी का निर्माण करेगा, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए फायदेमंद होगा और हमारी धरती के लिए भी।