देश में बढ़ते स्टार्टअप और उद्यमियों को सपोर्ट करने के लिए तमिलनाडु सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। लोकप्रीय टीवी शो शार्क टैंक से प्रेरित होकर तमिलनाडु सरकार की नोडल एजेंसी स्टार्टअपटीएन ने एक रियलिटी टेलीविजन शो 'स्टार्टअप थमिझा' (Startup Thamizha) लॉन्च किया है।

बिजनेसमेन और एंजल इन्वेस्टर ने 200 करोड़ के फंडिंग का किया कमिटमेंट
तमिलनाडु सरकार द्वारा लॉन्च किए गए 'स्टार्टअप थमिझा' टीवी कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर उभरते उद्यमियों के लिए एक मंच प्रदान करना है। एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक 'स्टार्टअप थमिझा' को उद्यमियों और एंजेल निवेशकों से 200 करोड़ रुपये की फंडिंग का कमिटमेंट मिला है।

कौन कितना करेगा निवेश?
एक प्रेस रिलीज के मुताबिक रेफेक्स ग्रुप ने 100 करोड़ रुपये, थायरोकेयर के डॉ. वेलुमणि ने 50 करोड़ और

पोंटाक ने 25 करोड़ रुपये का वादा किया है।

एंजेल निवेश कंपनी नेटिव लीड एंजेल्स ने 10 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है, जबकि शेष राशि का योगदान अन्य निवेशकों द्वारा किया जाएगा।

पीटीआई को स्टार्टअपटीएन मिशन के निदेशक और सीईओ शिवराज रामनाथन ने कहा,

स्टार्टअप थमिझा प्लेटफॉर्म का उद्देश्य जमीनी स्तर से स्टार्टअप के लिए एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना, महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करना और समन्वित विकास के लिए संस्थापकों, निवेशकों और सलाहकारों को एक साथ लाना है।

कब से शुरू होगा शो?
'स्टार्टअप थमिझा' टीवी शो फरवरी 2024 तक शुरू हो जाएगा जिसका प्रसारण एक लोकप्रिय तमिल टेलीविजन चैनल पर होगा। शो का निर्माण और प्रबंधन ब्रॉन्ड अवतार, ब्लू कोई और रेफेक्स कैपिटल द्वारा किया जाएगा।

50 से ज्यादा स्टार्टअप को किया जाएगा शॉर्टलिस्ट
प्रेस रिलीज के मुताबिक 'स्टार्टअप थमिझा' टीवी शो के लिए 50 से अधिक स्टार्टअप को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उन्हें टीवी कार्यक्रम में अपने विचारों को प्रस्तुत करने के लिए मार्गदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।