वासतुशास्त्र हर किसी के जीवन में अहम भूमिका अदा करता हैं इसमें पेड़ पौधो को भी बेहद ही शुभ और सकारात्मक बताया गया हैं मान्यता है कि घर की सही दिशा और स्थान में अगर कुछ पौधों को लगाया जाए तो घर का माहौल हमेशा ही खुशनुमा बना रहता हैं।

साथ ही लक्ष्मी कृपा से आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगता हैं तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि आप घर की उत्तर दिशा में किन पौधों को लगाकर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

घर की उत्तर दिशा में लगाएं ये पौधे-
वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा को बेहद ही शुभ माना गया हैं इस दिशा में माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का वास होता हैं ऐसे में इस दिशा को लेकर वास्तु नियमों का पालन करना भी जरूरी होता हैं माना जाता हैं कि इस दिशा में अगर माता लक्ष्मी के प्रिय पौधे मनी प्लांट नीले या हरे रंग की बोतल में लगाया जाए तो घर में खूब धन वर्षा होती हैं मगर इस बात का ध्यान रखें कि मनी प्लांट का सूखा पौधा और पत्तियां अधिक वक्त तक घर में ना रहें। इसके अलावा उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता हैं इस दिशा में अगर ये पौधा लगाया जाए तो माता लक्ष्मी के साथ विष्णु जी की भी कृपा मिलती हैं।

वास्तुशास्त्र में बांस के पौधे को सुख शांति और तरक्की वाला माना गया हैं ऐसे में आप इसे घर की उत्तर दिशा में लगा सकते हैं ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती हैं साथ ही धन लाभ व तरक्की के योग बनते हैं। केले के पेड़ को भी इस दिशा में लगाना अच्छा माना जाता हैं इससे विष्णु जी की कृपा मिलती हैं।