तेलअवीव । इजराइल-हमास युद्ध अपने तीसरे महीने में प्रवेश कर गया है, इसकारण हजारों फिलिस्तीनी दक्षिण से भाग गए हैं। एक सप्ताह पहले इजराइल ने मध्य और दक्षिण गाजा में अपने जमीनी हमले का विस्तार किया, जहां क्षेत्र की लगभग 2.3 मिलियन फिलिस्तीनियों की पूरी आबादी भीड़ में है, उनमें से कई मानवीय आपूर्ति से कटे हुए हैं।
शुक्रवार तड़के, इजरायली सैनिकों ने गाजा में एक स्थान पर इजरायली बंधकों को मुक्त कराने का असफल प्रयास किया। सेना ने कहा कि आतंकवादियों के साथ आगामी संघर्ष में दो सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए और किसी भी बंधक को मुक्त नहीं कराया गया। हमास ने कहा कि उसके लड़ाकों ने प्रयास को विफल कर दिया। सीरिया के दक्षिण में कथित इजरायली ड्रोन हमले में तीन हिज़्बुल्लाह आतंकवादी और एक सीरियाई मारे गए।
एक अलग घटना में, दक्षिणी लेबनान में इजरायली गोलाबारी में शुक्रवार को तीन लेबनानी सैनिक घायल हो गए। लेबनानी सेना ने अस्पताल पर दूसरे हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं दी। हिजबुल्लाह ने भी अपने चार लड़ाकों की मौत की घोषणा की।
इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने एक कक्षा के अंदर हमास की सुरंग का पता लगाया है जो शेजैया (गाजा के पड़ोस में) के मध्य में एक मस्जिद की ओर जाती है। सैनिकों ने कहा, हमास के स्कूलों के दुरुपयोग ने बच्चों की सुरक्षित पनाहगाहों को आतंकवादी ठिकानों में बदल दिया है।
वहीं बाइडेन प्रशासन ने कांग्रेस से गाजा में हमास के खिलाफ अपने हमले में उपयोग के लिए इजराइल के मर्कवा टैंकों के लिए 45,000 गोले की बिक्री को मंजूरी देने के लिए कहा है। यह अनुरोध तब किया जा रहा है, जब युद्ध में अमेरिकी हथियारों के इस्तेमाल को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं, जिसमें 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों के हमले का जवाब देने के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्र में हजारों नागरिक मारे गए हैं।