सोना खरीदने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका भी गोल्ड खरीदने का प्लान है तो आज सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव (MCX Gold Price) आज 61,400 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके साथ ही आज चांदी की कीमतों में भी बढ़त जारी है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में 670 रुपये और चांदी की कीमत में 1150 रुपये की तेजी दर्ज की गई. 

MCX में कितना महंगा हुआ सोना-चांदी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 0.73 फीसदी की तेजी के साथ 61,411 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों में 1.12 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है, जिसके बाद सिल्वर का भाव 77,442 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है.

फेड ब्याज दरों में बढ़ोतरी न होने के संकेत

यूएस फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में आगे और बढ़ोतरी नहीं करने के संकेत दिए जाने के बाद घरेलू बाजार में सोने की कीमतों ने आज यानी गुरुवार को शुरुआती कारोबार में नया रिकॉर्ड बनाया है. ग्लोबल मार्केट की बात करें यहां पर गोल्ड रिकॉर्ड हाई के करीब ट्रेड कर रहा है. 

ग्लोबल मार्केट में रिकॉर्ड हाई पर है सोना

स्पॉट गोल्ड 2,072.19 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. यूएस गोल्ड फ्यूचर्स बढकर 2,085.40 की ऊंचाई तक पहुंच गया है. वहीं, अगस्त 2020 में इसने 2,089.2 का रिकॉर्ड हाई बनाया था.

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.