इंदौर भोपाल हाईवे पर बनी सेल फैक्ट्री में दो तेंदुए नजर आने से कर्मचारियों में दहशत का माहौल है। बीते चार दिनों से वन विभाग और फैक्ट्री के कर्मचारी मिलकर तेंदुओं पर नजर रख रहे हैं। तेंदुओं की निगरानी के लिए पांच कैमरे लगाए गए हैं। 

इंदौर भोपाल हाईवे पर स्थित सेल फैक्ट्री परिसर में दो तेंदुए नजर आने से फैक्ट्री के कर्मचारियों में दहशत का माहौल है। चार दिन से वन विभाग और फैक्ट्री की संयुक्त टीम सर्चिंग कर रही है। वनविभाग ने पांच कैमरे  भी लगाए है। इनमें दो तेंदुए कैद हुए हैं।

आष्टा अनुविभाग के चारों ओर फैले हुए घने जंगल में कई जानवरों के घूमनें की खबरें आती रहती हैं। घना जंगल इन जानवरों के लिए बड़ा सुरक्षित स्थल माना जाता है, लेकिन अगर ये जंगली जानवर रहवासी क्षेत्रों में दिख जाये तो उस क्षेत्र के लोगों में दहशत स्वभाविक है। 

ऐसा ही मामला जावर तहसील के मेहतवाड़ा में सामने आया है। इंदौर भोपाल हाईवे पर स्थित सेल फैक्ट्री के पिछले हिस्से में घना जंगल है।  बिलपान के इस घने जंगल से विचरण करते हुए दो तेंदुए सेल फैक्ट्री परिसर में घुस गये हैं, जिन्हें फैक्ट्री के सुरक्षा गार्ड द्वारा देखना बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री प्रमुखों ने इस संबंध में वन विभाग को सूचना दी। सूचना के बाद वन विभाग ने फैक्ट्री के उस क्षेत्र में टीम तैनात कर दी है। वन विभाग ने खोज हेतु पांच कैमरे भी लगाये हैं। फैक्ट्री के गार्ड भी निगरानी सर्चिंग में सहयोग कर रहे हैं। बीते चार दिन से फैक्ट्री परिसर में संयुक्त टीम दिन रात सतत निगरानी, सर्चिंग कार्य में जुटी है। दोनों तेंदुए लगाये गए कैमरे में कैद भी हुए हैं, दोनों के फैक्ट्री में बने एक तालाब में पानी पीते हुए फोटो भी वायरल हुए हैं, फैक्ट्री परिसर में दोनों तेंदुए विचरण करते भी कैद हुए हैं। जिस एरिया में ये देखे गये उस एरिया में फैक्ट्री के लोगों का जाना आना नहीं के बराबर है।

तलाई कुंड में पानी पीते दिखे तेंदुए बताया जा रहा है कि केवल इस खबर से ही दहशत बनी हुई है कि फैक्ट्री एरिया में दो तेंदुए घुस गये हैं। इस मामले में सेल फैक्ट्री के प्रमुख अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि फैक्ट्री के उस परिसर क्षेत्र में जो पीछे जंगल से सटा है। दो तेंदुए देखे जाने के बाद वन विभाग को सूचना दी, उसके बाद से ही वन टीम फैक्ट्री परिसर में तैनात है। विभाग के बड़े अधिकारी भी आ चुके हैं। इस मामले में रेंजर आष्टा राजेश चौहान ने बताया कि सेल फैक्ट्री परिसर में दो तेंदुए नजर आये हैं। परिसर में दोनों तेंदुए साथ घूमते नजर आये हैं। जिसकी सूचना भोपाल के वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी है। सूचना के बाद डीएफओ एमएस डावर एसडीओ राजेश शर्मा भी आष्टा आये एवं सेल फैक्ट्री पहुंचकर तेंदुए के मूवमेंट वाले क्षेत्र की जानकारी ली। उनके निर्देशन में पांच कैमरे भी लगाये हैं, वन विभाग ने पांच-पांच सदस्यों की टीम दिन रात में सर्चिंग, निगरानी के लिए तैनात की है। फैक्ट्री के पिछले हिस्से जहां दीवार की बाउंड्री है उसे तुड़वाया है। हमारा प्रयास है कि दोनों तेंदुए फैक्ट्री के पीछे जो बिलपान का घना जंगल है उसमें वापस लौट जाये, अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर उनका रेस्क्यू करना ही एक विकल्प बचेगा।