केंद्र सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीम शुरू की है। इन स्कीम के जरिये लोग आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस योजना में सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी लगाने वालों के लिए पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) शुरू की है।

पीएम स्वनिधि योजना के बारे में

पीएम स्वनिधि योजना में क्रेडिट की सुविधा मिलती है। इसका मतलब है कि वो आसानी से सामान गिरवी रखकर लोन का लाभ उठा सकते हैं। यह स्कीम कोविड-19 महामारी के समय यानी जून 2020 में शुरू किया गया था। इस स्कीम में खुद का बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन का लाभ मिलता है। सरकार वर्किंग कैपिटल को पूरा करने के लिए 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का लोन देती है।

इस स्कीम में आप पहली बार 10,000 रुपये का लोन ले सकते हैं। इस लोन को वापस करने के लिए उनके पास 12 महीने का समय होता है। जैसे ही आप पहले लोन वापस करते हैं आप दूसरी बार 20,000 रुपये की राशि ले सकते हैं और तीसरी बार 50,000 रुपये की राशि ले सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना में मिलने वाले फायदे

इस स्कीम में जो लोन दिया जाता है। अगर लोन को समय से पहले चुका दिया जाता है तो 7 फीसदी का सब्सिडी मिलता है। इसी के साथ सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कैशबैक की सुविधा भी दी है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन वेंडर डिजिटल पेमेंट करता है तो उन्हें 25 रुपये से ज्यादा का कैशबैक का लाभ मिलता है। ऐसे में लोन वेंडर को एक महीने में 100 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है।

पीएम स्वनिधि के अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अभी तक इस योजना के लाभार्थी की संख्या 70 लाख से ज्यादा हो गई है।