सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल आज हर दूसरा इंटरनेट यूजर कर रहा है। रियल वर्ल्ड से अलग वर्चुअल वर्ल्ड पर एक इंसान की पहचान मायने रखती है। एक सोशल प्रोफाइल के साथ यूजर को उसके नाम, फोटो और काम से पहचाना जाता है।

दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया पर

बात चाहे ट्विटर अकाउंट की हो या फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स की हो, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर यूजर की रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है।

आंकड़ों की ही मानें तो दुनिया की लगभग 64.5 प्रतिशत आबादी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती है। सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स की संख्या 519 करोड़ है।

क्या आपने कभी सोचा है, आज के समय की बड़ी जरूरत बन चुके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत कब हुई थी, वह कौन-सा सबसे पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जिसकी मदद से इंटरनेट यूजर के लिए वर्चुअल वर्ल्ड का दरवाजा खुला । इस आर्टिकल में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत से लेकर अब तक के सफर को ही जानने की कोशिश कर रहे हैं-

सिक्सडिग्रीज से खुला वर्चुअल वर्ल्ड का दरवाजा

सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नाम पर सिक्सडिग्रीज का नाम सामने आता है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को Andrew Weinreich ने साल 1997 में खोजा था।

इस प्लेटफॉर्म के साथ इंटरनेट यूजर्स को मैसेज सेंड करने और पोस्ट लिखने की सुविधा मिलती थी। हालांकि, यह प्लेटफॉर्म लाखों लोगों की पसंद बनने के बावजूद भी साल 2001 में बंद कर दिया गया था।

सबसे पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - SixDegrees
फाउंडर- Andrew Weinreich
साल- 1997
सुविधा- मैसेज भेजना और पोस्ट लिखना
रजिस्टर्ड मेंबर- 3.5 मिलियन (35 लाख)
शटडाउन- 2001

Friendster - 2002

सिक्सडिग्रीज के बंद होने के ठीक एक साल बाद फ्रेंडस्टर के रूप में इंटरनेटर यूजर के लिए दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत होती है। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर के लिए फोटोज, वीडियो, मैसेज करने की सुविधा के साथ आता था। इसके अलावा यूजर को इस प्लेटफॉर्म पर कमेंट करने की सुविधा भी मिलती थी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Friendster
क्रिएटर- Peter Chin, Jonathan Abrams और Dave Lee
साल- 2002
सुविधा- मैसेज, वीडियो, फोटोज सेंड करना
शटडाउन- 2015

Myspace - 2003

फ्रेंडस्टर के बाद साल 2003 में माई स्पेस की एंट्री होती है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को साल 2005 से 2008 में खूब इस्तेमाल किया गया। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर को पब्लिक प्रोफाइल कस्टमाइज करने, वीडियो- म्यूजिक जोड़ने की सुविधा मिली।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Myspace
फाउंडर - eUniverse के कर्मचारी
साल- 2003
सुविधा- कस्टमाइज पब्लिक प्रोफाइल, वीडियो और म्यूजिक जोड़ने और मैसेज की सुविधा

LinkdIn 2003

ठीक इसी साल माई स्पेस के साथ-साथ लिंक्ड-इन की शुरुआत होती है। इस प्लेटफॉर्म को खास कर प्रोफेशनल्स के लिए शुरू किया गया। यूजर इस प्लेटफॉर्म के साथ आज भी रिज्यूम सेंड करने के लेकर अपने वर्क एक्सपीरियंस को लेकर पोस्ट शेयर कर सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - LinkdIn
फाउंडर- Reid Hoffman, Jean-Luc Vaillant, Konstantin Guericke, Eric Ly, Allen Blue
साल- 2003
सुविधा- पोस्ट, रिज्यूम शेयरिंग, स्किल ट्रेनिंग, पोल्स
रजिस्टर्ड मेंबर- 750 मिलियन से ज्यादा (75 करोड़ )

Facebook - 2004

साल 2004 में मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की एंट्री हुई। फेसबुक का इस्तेमाल आज भी करोड़ों लोग कर रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म पर पहले मैसेज और मल्टीमीडिया शेयरिंग का ही विकल्प मिलता था। समय के साथ इस प्लेटफॉर्म पर एडवांस फीचर्स एडवरटाइजिंग और बिजनेस जैसे एडवांस फीचर्स जुड़ते गए

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Facebook
फाउंडर- Mark Zuckerberg, Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, Chris Hughes
साल- 2004
सुविधा- मैसेज भेजना और पोस्ट लिखना
मेंबर- 2.9 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स

Orkut - 2004

इसी साल फेसबुक के साथ गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस ऑर्कुट की भी शुरुआत हुई। हालांकि, कुछ साल यूजर्स को लुभाने के बाद फेसबुक के आगे ऑर्कुट की चमक खत्म होने लगी। साल 2014 में गूगल ने इसे हमेशा के लिए बंद कर दिया था।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Orkut
फाउंडर- Orkut Büyükkökten
साल- 2004
सुविधा- नए दोस्त बनाना, पुरानों को खोजना
मेंबर- 300 मिलियन यूजर्स
शटडाउन- 2014

Youtube - 2005

फेसबुक के बाद यूजर्स के लिए टेक कंपनी गूगल की ओर से यूट्यूब की शुरुआत की गई। यह एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब एक अमेरिकन कंपनी है। गूगल सर्च के बाद यह दूसरी सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाला वेबसाइट है। इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखने के अलावा, अपलोड करने, चैनल बनाने की सुविधा मिलती है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Youtube
फाउंडर- Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim.
साल- 2005
सुविधा- वीडियो देखना, अपलोड करना और चैनल क्रिएट करना
मेंबर- 2.5 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स

Twitter - 2006

फेसबुक और यूट्यूब के बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की शुरुआत साल 2006 में हुई। हालांकि, ट्विटर का ऑरिजनल नाम Twttr था। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर को ट्वीट के जरिए पोस्ट लिखने और दूसरे यूजरों के साथ बातचीत के लिए मैसेज की सुविधा मिलती है। आज ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथों में है, ट्विटप पर पेड सब्सक्रिप्शन की सुविधा भी शुरू हो चुकी है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Twitter
फाउंडर- Jack Dorsey, Evan Williams और Biz Stone
साल- 2006
सुविधा- ट्वीट और मैसेज शेयरिंग
मेंबर- 200 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स (20 करोड़)

Instagram - 2010

फेसबुक और यूट्यूब के बाद इंस्टाग्राम के रूप में एक बड़े और पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत हुई। इंस्टाग्राम की शुरुआत मोबाइल फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में हुई थी। इस प्लेटफॉर्म पर पहले केवल चौकोर आकार की ही पिक्चर्स भेजने की सुविधा मिलती थी। मात्र 2 महीने में इंस्टाग्राम 10 लाख यूजर्स के साथ सभी का पसंदीदी प्लेटफॉर्म बन गया था। साल 2012 में इसे फेसबुक ने अपने अंडर ले लिया

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Instagram
ऑरिजनल ऑथर- Kevin Systrom; Mike Krieger
साल- 2010
सुविधा- वीडियो और पोस्ट शेयर करना, मैसेज भेजना
रजिस्टर्ड मेंबर- 2 बिलियन से ज्यादा

Snapchat - 2011

साल 2011 में स्नैपचैट की शुरुआत होती है। इस प्लेटफॉर्म पर स्टोरीज के कॉन्सेप्ट को पेश किया गया। यूजर को उसकी फोटो और वीडियो एक सीरियल के साथ अपीयर होने लगी। बाद में इस प्लेटफॉर्म पर फिल्टर्स की भी शुरुआत हुई।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Snapchat
फाउंडर- Stanford University students Evan Spiegel, Bobby Murphy और Reggie Brown
साल- 2011
सुविधा- मैसेज, फोटो, वीडियो शेयर करना
मेंबर- 383 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स

Threads - 2023

इस साल जुलाई में ही इंस्टाग्राम में मेटा थ्रेड्स को पेश किया है। मेटा का यह प्लेटफॉर्म टेक्स्ट बेस्ड है। इस प्लेटफॉर्म को ट्विटर के राइवल के रूप में पेश किया गया है। थ्रेड्स का इस्तेमाल इंस्टाग्राम यूजर के लिए बेहद आसान है। बता दें, महज 1 हफ्ते से भी कम समय में इस प्लेटफॉर्म ने 10 लाख यूजर्स का आंकड़ा छूने में एक बड़ी सफलता हासिल की है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - Threads
साल- 2023
सुविधा- टेक्स्ट, इमेज, वीडियो शेयर करना
मेंबर- 100 मिलियन से ज्यादा