बीजिंग, ताइवान ने कहा कि उसने द्वीप के पास 33 चीनी वायु सेना के विमान और छह नौसैनिक युद्धपोत दिखाई दिए हैं, जो 24 घंटे से भी कम समय में इस तरह की दूसरी और एक सप्ताह में कुल मिलाकर तीसरी घुसपैठ है। ताइवान, जिस पर चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता है, ने पिछले तीन वर्षों में इसके पास बार-बार चीनी सैन्य गतिविधि की शिकायत की है, क्योंकि बीजिंग ने द्वीप पर अपनी संप्रभुता स्वीकार करने के लिए दबाव बढ़ाना शुरु कर दिया है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय एक्स (पूर्व में ट्विटर) के अनुसार, हवाई जहाज और नौसैनिक जहाजों का पता सुबह 6 बजे के आसपास चला।
मंत्रालय ने कहा कि उन विमानों में से 10 ने या तब ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया था, जो पहले दोनों पक्षों के बीच एक अनौपचारिक बाधा के रूप में काम करती थी, या ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र या एडीआईजेड के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में प्रवेश कर गई थी। 
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 10 चीनी वायुसेना के विमानों ने लड़ाकू तैयारी गश्त में लगे पांच चीनी युद्धपोतों के साथ द्वीप के वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया। मंत्रालय ने कहा कि सुबह 9 बजे (स्थानीय समय) के आसपास, उसने समुद्र में ऑपरेशन में लगे कुल 25 चीनी विमानों का पता लगाया, जिनमें जे-10 और जे-16 लड़ाकू विमानों के साथ-साथ एच-6 बमवर्षक भी शामिल थे। राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के अमेरिका की यात्रा से स्वदेश लौटने के बाद चीन ने अप्रैल में ताइवान के आसपास युद्ध खेल आयोजित किए, जहां उन्होंने हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मुलाकात की।