नई दिल्ली में दसवीं राष्ट्रीय इंस्पायर मानक प्रतियोगिता भारत माता आंग्ल माध्यम शाला की छात्रा हिमांगी हालदार ने देशभर में अपने नवाचार और प्रतिभा का लोहा मनवाया है। नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम राजघाट (विज्ञान भवन) में आयोजित 10वीं राष्ट्रीय इंस्पायर मानक प्रतियोगिता में विजेता का खिताब मिला है।

नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन और भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए इनोवेशन को प्लेटफार्म प्रदान करना और स्कूली बच्चों में रचनात्मकता और नवीन सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान और सामाजिक अनुप्रयोगों में निहित मूल विचारों/नवाचारों को बढ़ावा देना है।

इस वर्ष जिला स्तर से प्राप्त सात लाख आइडिया से 441 छात्र-छात्राओं को उनके आइडिया और प्रोटोटाइप के साथ राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में आमंत्रित किया गया। इसमें भारतमाता आंग्ल माध्यम शाला बिलासपुर की छात्रा हिमांगी हालदार के प्रोटोटाइप एंटी मिल्क स्पिलिंग डिवाइस को राष्ट्रीय स्तर पर विजेता होने का सम्मान प्राप्त हुआ।

विज्ञान भवन में आयोजित सम्मान समारोह में हिमांगी को केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने छात्रा को पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव वैज्ञानिक अभय करंदीकर, राष्ट्रीय नव प्रवर्तन संस्थान के डायरेक्टर अरविंद रानाडे ने हिमांगी का उत्साह भी बढ़ाया।

देशभर से आए प्रतिभागी

इस राष्ट्रीय इंस्पायर मानक प्रतियोगिता में संपूर्ण देश के सभी राज्यों से चयनित प्रतिभागी इसमें भाग लेते हैं। हिमांगी ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में चयन से पहले जिला स्तर और राज्य स्तर की प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान सुनिश्चित किया था। एंटी मिल्क स्प्लिंग डिवाइस द्वारा अपने घरों में दूध उबलकर कर गिरने की समस्या को आसानी से हल किया है। इस बर्तन की कीमत 80 रुपये तय की गई है। इसका डिजाइन पेटेंट छात्रा हिमांगी के नाम से है।

राष्ट्रपति भवन में अब रखेंगी कदम

उल्लेखनीय है कि छात्रा अब फेस्टिवल आफ इन्वोवेशन राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के समक्ष अपना प्रोटोटाइप प्रस्तुत करेंगी। सकुरा प्रोग्राम के तहत जापान में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। छात्रा की इस सफलता पर राज्य नोडल अधिकारी हरीश वारु, अमित घोष, शाला के प्राचार्य फादर सलीन पी. सहित सभी शिक्षिकाओं ने खूब सराहना की है।