वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में 16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना साउथ अफ्रीका से होगा। कंगारू टीम जीत के विजय रथ पर सवार है और लगातार सात मैचों में जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है।

दूसरी ओर, टेंबा बावुमा की कप्तानी में प्रोटियाज का प्रदर्शन भी टूर्नामेंट में लाजवाब रहा है। यह दोनों टीमें जब भी एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरती हैं, तो रोमांच अपने चरम पर होता है। वर्ल्ड कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कई यादगार मैच भी खेले गए हैं।

वनडे में कौन किस पर भारी?
साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 109 मैच खेले गए हैं। इसमें से 55 में जीत प्रोटियाज के हाथ लगी है, जबकि 50 मैचों में मैदान कंगारू टीम ने मारा है। यानी एकदिवसीय क्रिकेट में साउथ अफ्रीका पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर हावी रही है। साउथ अफ्रीका ने 55 में से 27 मैचों में जीत पहले बल्लेबाजी करते हुए दर्ज की है, तो 28 मुकाबले में टीम ने रनों का पीछा करते हुए बाजी मारी है।

क्या कहते हैं वनडे वर्ल्ड कप के आंकड़े?
50 ओवर के विश्व कप में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना कुल 7 बार हुआ है। 7 में से तीन में जीत कंगारू टीम के हाथ लगी है, तो इतने ही मैचों में मैदान प्रोटियाज ने मारा है। दोनों टीमों के बीच साल 1999 में खेला गया सेमीफाइनल मुकाबला टाई पर भी खत्म हो चुका है।

ईडन गार्डन्स में कैसा है रिकॉर्ड?
ऑस्ट्रेलिया ने ईडन गार्डन्स के मैदान पर अब तक कुल 3 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को 2 में जीत हाथ लगी है और एक मैच में हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं, बावुमा एंड कंपनी ने इस ऐतिहासिक मैदान पर कुल 5 मैच खेले हैं। प्रोटियाज को 2 में जीत नसीब हुई है, लेकिन तीन मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।