मास्को । युदधग्रस्त देश रूस की गर्भवती महिलाएं बच्‍चों को जन्‍म देने के लिए अर्जेंटीना की फ्लाइट पकड़ रही हैं। हाल ही में छह महिलाओं को हाल में ब्‍यूनस आयरिश एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने पकड़ लिया।  ये महिलाएं डिलीवरी के समय से कुछ दिन पहले ही ब्‍यूनस आयरिश पहुंची थीं। उनसे पूछताछ की गई तो बर्थ टूरिज्‍़म का मामला सामने आया। 
इन गर्भवती रूसी महिलाओं के पास पर्यटक वीजा तो था, लेकिन वे अधिकारियों को ये नहीं बता पाईं कि अर्जेंटीना में उन्‍हें कहां जाना है, किससे मिलना है, कहां रुकना है? रूस से बच्‍चों को जन्‍म देने के लिए आने वाली ज्‍यादातर महिलाओं के पास वापसी का हवाई टिकट नहीं होता है। पिछले एक साल में ये सिलसिला काफी तेजी से बढ़ा है। इसी का नतीजा है कि अर्जेंटीना में रूसी जोड़े और उनके नवजात बच्‍चे दिखना आम बात हो गई है। डिलीवरी सेंटर्स और नवजात बच्‍चों के डॉक्‍टरों के क्‍लीनिक में रूसी लोग हर वक्‍त नजर आने लगे हैं। अब सवाल ये उठता है कि ये रूसी महिलाएं अर्जेंटीना में ही बच्‍चों को जन्‍म क्‍यों देना चाहती हैं? क्‍या रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक साल से चल रही जंग इसकी मुख्‍य वजह है?
 जानकारी के मुताबिक, अर्जेंटीना में पिछले 20 साल से रह रहीं रूसी मूल की अनुवादक एलेना श्‍कीतेनकोवा का कहना है कि डिलीवरी के लिए यहां आने वाली अधिकतर रूसी महिलाएं अपने बच्‍चों और परिवार के बेहतर भविष्‍य के लिए ही ब्‍यूनस आयरिश या दूसरी जगहों पर पहुंच रही हैं। उनके मुताबिक, कई महिलाओं को जब पता चलता है कि होने वाला बच्‍चा लड़का है तो वे रूस छोड़कर अर्जेंटीना आने का फैसला कर लेती हैं। दरअसल, यूक्रेन से जंग लंबी चलने के कारण रूस ने अपने नागरिकों के लिए सेना में सेवा देना अनिवार्य कर दिया है। श्‍कीतेनकोवा के मुताबिक, कई महिलाएं उनसे कहती हैं कि वे अपने बेटे को जिंदा रखना चाहती हैं। कुछ लोग चाहते हैं कि उनका होने वाला बच्‍चा शांति के माहौल में पैदा हो और अपना जीवन शांति में ही गुजारे। 
रूस की एक महिला ने डीडब्‍ल्‍यू को बताया कि उनकी तीसरी बेटी मई 2022 में ब्‍यूनस आयरिश में पैदा हुई। उनके अर्जेंटीना में बेटी को जन्‍म देने की वजह यूक्रेन से जंग ही है। यही नहीं, वह कहती हैं कि अगर हम रूस में रहते तो वे जबरदस्‍ती मेरे पति को सेना में भर्ती करते। इसलिए हमने रूस छोड़ने का फैसला किया।अर्जेंटीना की नागरिकता लेना काफी आसान है। रूस के एक व्‍यक्ति ने बताया कि ज्‍यादातर रूसी इस समय दोहरी नागरिकता लेने के इच्‍छुक हैं। वह कहते हैं कि अगर आपके पास पैसा है तो मौजूदा हालात में हर व्‍यक्ति अपना बच्‍चा रूस से बाहर ही पैदा करना चाह रहा है। वह खुद इस समय अर्जेंटीना में ही रह रहे हैं। बता दें कि अर्जेंटीना में बच्‍चे की डिलीवरी का खर्च 15 हजार डॉलर पड़ता है। कुछ कंपनियां बर्थ टूरिज्‍़म के नाम पर 35 हजार डॉलर तक वसूल रही हैं। रूस की ज्यादातर गर्भवती महिलाएं एम्सटर्डम, इस्‍तांबुल, अदीस अबाबा से कनेक्टिंग फ्लाइट लेकर ब्यूनस आयरिश पहुंच रही हैं। 
ब्‍यूनस आयरिश के माइग्रेशन डायरेक्टर ने बताया कि इस समय हर फ्लाइट में 14 से 15 गर्भवती महिलाएं होती हैं। रूस से अर्जेंटीना आने वाली गर्भवती महिलाओं की संख्‍या हजारों में है। पिछले तीन महीने में गर्भवती महिलाओं के साथ 5,800 रूसी नागरिक अर्जेंटीना पहुंच चुके हैं।अर्जेंटीना का पासपोर्ट रखने वाले व्‍यक्ति को बाकी दुनिया में रूसी पासपोर्ट वाले व्‍यक्ति से ज्‍यादा सम्‍मान मिलता है। वैसे भी रूसी पासपोर्ट से जहां 50 देशों में वीजा-मुक्‍त यात्रा की जा सकती है। वहीं, अगर आपके पास अर्जेंटीना का पासपोर्ट है तो आप दुनिया के 175 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।