मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से सुपरवाइजर, मेंटेनर, अकाउंट्स सहित विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए MPMRCL की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे 31 जुलाई 2023 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। अभ्यर्थी आवेदन पत्र एमपीएमआरसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट mpmetrorail.com पर जाकर भर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से एमपी मेट्रो में कुल 88 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट mpmetrorail.com पर किये जा सकेंगे। किसी अन्य माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र मान्य। आवेदन पत्र 31 जुलाई को उपलब्ध हो जायेंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन फीस भी जमा करनी होगी। अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग-अलग शुल्क तय किया गया है। जहां जनरल, ओबीसी वर्ग को 590 रुपये जमा करने होंगे वहीं एससी, एसटी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 295 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से विभिन्न पदों के अंतर्गत कुल 88 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण इस प्रकार है-

* पर्यवेक्षक (संचालन): 26
* पर्यवेक्षक (सिग्नलिंग एवं टेलीकॉम/रोलिंग स्टॉक): 07
* अनुरक्षक (सिग्नलिंग एवं टेलीकॉम/रोलिंग स्टॉक): 10
* पर्यवेक्षक (ट्रैक्शन/ई एंड एम): 8
* मेंटेनर (ट्रैक्शन/ई एंड एम): 9
* पर्यवेक्षक (ट्रैक): 2 डिप्लोमा
* मेंटेनर (ट्रैक): 15
* पर्यवेक्षक (वर्क्स): 2
* अनुरक्षक (कार्य): 3
* स्टोर (सहायक स्टोर): 2
* एचआर (सहायक मानव संसाधन): 2
* अकाउंट (सहायक वित्त): 2

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा

इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गयी है। शैक्षिक योग्यता के लिए अभ्यर्थी एक बार नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें। इसके अलावा इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गयी है। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।