कीव । ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का 36 घंटे का एकतरफा युद्ध विराम खत्म होने के साथ ही पूर्वी यूक्रेन में रूस की रात भर की बमबारी में कम से कम एक शख्स की मौत हो गई. मॉस्को ने क्रिसमस के मौके अपना स्व-घोषित एकतरफा संघर्ष विराम खत्म करके अपने पड़ोसी पर जीत हासिल करने तक जंग को जारी रखने के संकल्प को फिर से दोहराया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को रूस और यूक्रेन में मनाए जाने वाले ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर 36 घंटे के संघर्ष विराम का आदेश दिया था. 
ज्यादातर यूक्रेनी ऑर्थोडॉक्स ईसाइयों ने पारंपरिक रूप से 7 जनवरी को क्रिसमस मनाया है जैसा कि रूस में रूढ़िवादी ईसाइयों ने किया है. 
बहरहाल यूक्रेन ने इस एकतरफा युद्धविराम को खारिज कर दिया था. टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर इलाके के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव ने कहा कि रूस की गोलाबारी के कारण खार्किव के पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक 50 वर्षीय शख्स की मौत हो गई. राष्ट्रपति पुतिन के फर्स्ट डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ सर्गेई किरियेंको ने कहा कि विशेष सैन्य अभियान के लिए राष्ट्रपति पुतिन द्वारा तय कामों को पूरा किया जाएगा और निश्चित रूप से रूस की जीत होगी. फिलहाल अब अपने 11वें महीने में चल रही जंग का कोई अंत नहीं दिख रहा है. जिसने हजारों लोगों की जान ले ली है लाखों लोगों को विस्थापित कर दिया है और यूक्रेन के कई शहरों को मलबे के ढेर में बदल दिया है.
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा था कि रूस एक बड़े नए हमले की योजना बना रहा है. इस बात को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं कि उत्तर से यूक्रेन पर हमला करने के लिए मॉस्को अब बेलारूस का इस्तेमाल कर सकता है. बेलारूस में रूस की सैन्य गतिविधियां हाल के दिनों में बहुत तेजी से बढ़ी हैं और वहां रूसी सैनिक बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं. बेलारूस में सैन्य गतिविधि की निगरानी करने वाले अनौपचारिक टेलीग्राम चैनलों ने शनिवार देर रात बताया कि पिछले दो दिनों में रूस से करीब 1400-1600 रूसी सैनिक बेलारूस के उत्तरपूर्वी शहर विटेबस्क पहुंचे हैं.