सिंधिया का राजभवन जाना और वीडी- प्रहलाद की मुलाकात से लगाए जा रहे तरह-तरह के कयास शाह रचेंगे मप्र का चक्रव्यूह!
मप्र के नेताओं के साथ चुनावी रणनीति पर चर्चा, केंद्रीय मंत्रिमंडल में बदलाव और नई जिम्मेदारियों के प्रभावा का किया गया आकलन


भोपाल  । राजधानी भोपाल में मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बैठक हुई। बैठक में मप्र की चुनावी रणनीति पर चर्चा की गई। इस दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल में बदलाव और मप्र में नेताओं की नई जिम्मेदारी पर मंथन किया गया। बैठक से पहले  केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की राज्यपाल से मुलाकात और प्रहलाद पटेल की प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ हुई बैठक से कयासों का नया दौर शुरू हो गया है। उधर, भाजपा सूत्रों का कहना है की शाह के अचानक भोपाल दौरे से यह साबित हो गया है कि वे मप्र में चुनाव का चक्रव्यूह रचेंगे।
गौरतलब है कि मप्र में चुनावी बिसात बिछनी शुरू हो गई है। चुनाव में महज चार महीने का वक्त बचा है। ऐसे में भाजपा ने मप्र के विधानसभा चुनाव के लिए केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को प्रभारी और अश्विनी वैष्णव को सह प्रभारी बनाया है। पीएम नरेन्द्र मोदी और अमित शाह के विश्वस्त मंत्रियों की मप्र में तैनाती के बाद पहली बार मंगलवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह भोपाल आए। इसके पहले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल आ गए हैं। भोपाल पहुंचने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया राजभवन पहुंचे। यहां पर 25 मिनट तक राज्यपाल मंगुभाई पटेल के साथ सिंधिया की चर्चा हुई।

करीब 4 घंटे चली बैठक
भाजपा कार्यालय में शाह की प्रदेश कोर कमेटी के पदाधिकारियों के साथ करीब 4 घंटे बैठक चली। भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि शाह का भोपाल आने का कार्यक्रम पहले से तय था। लेकिन उनके भोपाल प्रवास की तारीख सोमवार को ही तय हुई। भोपाल में प्रदेश भाजपा कार्यालय में अमित शाह ने केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, अश्विनी वैष्णव, शिवप्रकाश, अजय जामवाल, सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेन्द्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय के साथ चर्चा की। बताया जाता है की अमित शाह के साथ हुई बैठक में मप्र के विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा हुई। मप्र के चुनाव को लेकर ऐसा सिस्टम बनाया जाएगा, जिससे मप्र की रोजाना के बड़े मुद्दों और घटनाक्रमों की डेली रिपोर्ट केन्द्रीय कार्यालय को भेजी जाएगी। जिन नेताओं को चुनावी नजरिए से जो काम दिए जाएंगे उसकी मॉनिटरिंग भी केन्द्रीय टीम करेगी। अमित शाह के दौरे को लेकर मप्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा-अमित शाह हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में भाजपा ने ऐतिहासिक सफलताएं हासिल की हैं। उनके संगठन कौशल का सभी कार्यकर्ताओं को लाभ मिलता रहा है। उनका आना हमारे लिए गर्व का विषय है।

पटेल ने वीडी शर्मा से की मुलाकात
भाजपा कार्यालय में कोर कमेटी की बैठक से पहले केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की। यह मुलाकात वीडी शर्मा के निवास पर हुई हैं। वीडी शर्मा के निवास पर करीब 15 मिनट तक दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई। इसी बीच बैठक को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। पटेल और वीडी शर्मा की मुलाकात से कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। बता दें कि मप्र विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बदलने की अटकलें चल रही है। प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में कई नाम सामने आ रहे हैं। इसमें एक नाम प्रहलाद पटेल भी शामिल है। इससे पहले पटेल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की थी। जिसकी तस्वीर भी साझा की थी।

कई राज्यों में हो चुका है बदलाव
गौरतलब है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने राज्य इकाइयों के संगठन में बदलाव करना शुरू कर दिया है। झारखंड, पंजाब, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए गए है। मप्र में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए ऐसी अटकलें हैं कि भाजपा यहां भी प्रदेश अध्यक्ष बदल सकता है। हालांकि यह अभी अटकलें और कयास ही हैं, इन पर किसी ने मुहर नहीं लगाई है।

वे रणनीति बनाते हैं, जिससे सफलता मिलती है
अमित शाह के दौर पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, हम सब जानते हैं कि अमित शाह जी संगठन कौशल है। उनका जो नेतृत्व है वो हमेशा सबको ऊर्जा देने का काम करते है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, इस तरह की वे रणनीति बनाते हैं, जिससे हमें चुनाव में आगे बढऩे में सफलता मिलती है। उनका कौशल मार्गदर्शन हम सभी को मिलेगा और उस आधार पर हम लोग चुनाव के मैदान में जाएंगे।