भोपाल । अप्रैल-मई में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस अब बूथ सम्मेलन करेगी। इसे भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश में चलाए जा रहे गांव चलो अभियान का जवाब माना जा रहा है। विधानसभा के बजट सत्र के बाद इसकी शुरुआत होगी। इसमें युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल समेत पार्टी के अन्य संगठन मतदान केंद्र स्तर पर सम्मेलन करेंगे और विधानसभा चुनाव के समय भाजपा ने जो वादे किए थे, उनका सच बताएंगे। साथ ही बूथ, मंडलम और सेक्टर समितियों के पदाधिकारी मतदाता संपर्क अभियान चलाएंगे।
प्रदेश कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने के लिए विधानसभा स्तर पर सम्मेलन कर चुकी है। इसमें संभावित प्रत्याशियों से लेकर आगामी चुनाव की तैयारी मतदान केंद्र स्तर पर करने के निर्देश दिए गए थे। अब पार्टी ने तय किया है कि जिस तरह भाजपा गांव-गांव में संपर्क अभियान चला रही है, उसी तरह मतदान केंद्र स्तर पर सम्मेलन किए जाएं। इसमें लोगों को बताया जाए कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव के समय जो वादे किए थे, सत्ता में आने पर उन पर कोई काम नहीं किया। न तो धान का मूल्य प्रति क्विंटल 3,100 और गेहूं का 2,700 रुपये प्रति क्विंटल देने की कोई पहल की गई और न ही महिलाओं को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की दिशा में कोई कदम उठाया।
मतदाता सूची में जुड़वाया जाएगा नाम
लाड़ली बहना को तीन हजार रुपये प्रतिमाह देने को लेकर भी राज्यपाल के अभिभाषण में कोई बात नहीं की गई। द्वितीय अनुपूरक बजट में भी कोई प्रावधान नहीं रखा गया। इन सभी बातों को लोगों के बीच में रखा जाएगा। इसमें यदि किसी का नाम मतदाता सूची में शामिल होने से रह गया है तो उसका आवेदन भी भरवाया जाएगा। बूथ, मंडलम और सेक्टर समितियों के पदाधिकारी मतदाता संपर्क अभियान चलाएंगे। इसमें उन लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के आवेदन भी कराए जाएंगे, जिनके नाम विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में भी नहीं जुड़ पाए। इसके लिए बूथ लेवल एजेंटों से कहा गया है कि वे मतदाता सूची का परीक्षण करें।
13 फरवरी को विधानसभा का घेराव
मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस 13 फरवरी को विधानसभा का घेराव करेगी। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डा.विक्रांत भूरिया ने बताया कि सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है तो प्रतियोगी परीक्षाओं के परिणाम अब तक घोषित नहीं किए गए हैं। पटवारी भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ी की रिपोर्ट सरकार को सौंपी जा चुकी है लेकिन अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। किसान और महिलाओं से भाजपा ने जो वादे किए थे, उन्हें सरकार पूरा नहीं कर रही है। इन सभी मुद्दों को लेकर विधानसभा का घेराव किया जाएगा। इस कार्यक्रम में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे।