भोपाल।  मध्य प्रदेश में चुनावी साल में अगले सप्ताह तक थोक में तबादले होंगे। तीन साल से जमे अफसर इधर से उधर किए जाएंगे। चुनावी भूमिका में रहने वाले अफसरों के तबादले होंगे। कलेक्टर-एसपी के साथ एडीएम, एएसपी, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों के भी तबादले भी होंगे। सीएसपी और थाना प्रभारी भी बदले जाएंगे। सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है।
प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले तबादलों का दौर जारी है। महीने भर पहले जारी हुई जिलों में पदस्थ आईपीएस अफसरों के तबादले की सूची के बाद एक और ट्रांसफर लिस्ट तैयार की गई है। जिसे पुलिस मुख्यालय ने तैयार कर गृह विभाग को भेजी है। यानी जल्द ही प्रदेश में आईपीएस के तबादले होंगे। बताया जा रहा है कि इस तबादला सूची में 3 एडीजी, दो आईजी, पांच डीआईजी सहित 8 पुलिस अधीक्षक शामिल है। सूची में शामिल आधा दर्जन आईपीएस अफसर पीएचक्यू में अटैच किए जा सकते है। एडिशनल एसपी, डीएसपी की सूची भी बनकर तैयार हो गई है।
चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सरकार ने एक ही स्थान पर तीन साल से जमे नेताओं को हटाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। पार्टी ने चुनावी जमावट के मद्देनजर मैदानी पदस्थापना के लिए अफसरों की सूची तैयार कर ली है। बताया जाता है की यह सूची स्थानीय नेताओं से राय लेकर बनाई गई है। ताकि जिलों में अफसरों की पदस्थापना के बाद नेता समन्वय के साथ काम कर सकें। संभावना जताई जा रही है कि इस महीने में तबादलों की बड़ी लिस्ट जारी होगी। इस लिस्ट का अफसरों को बेसब्री से इंतजार भी है। गौरतलब है कि प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद, मंत्री, विधायक और अन्य नेता मैदानी अफसरों के खिलाफ नाफरमानी के आरोप लगाते रहते हैं। अब चुनावी साल में सरकार की कोशिश है की मैदान में उन्हीं अफसरों को पदस्थ किया जाए जो स्थानीय नेताओं के साथ तालमेल बैठाकर काम कर सकें। बताया जाता है की इसके लिए क्षेत्रीय नेताओं से पूछकर अधिकारियों की पदस्थापना की सूची तैयार की गई है। इस सूची को सरकार जल्द जारी करेगी।