अपने करियर का अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज करने के बावजूद, गुरुवार को टोक्यो 2020 चैंपियन नीरज चोपड़ा को पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करने और फाइनल में अपने छह प्रयासों में 89.45 मीटर का सिर्फ एक मान्य थ्रो करने के बाद भी नीरज पाकिस्तान के अरशद नदीम के बाद पदक जीतने में सफल रहे, जिन्होंने ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ 92.97 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था। इवेंट के बाद नीरज ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा, "यह एक अच्छा थ्रो था लेकिन मैं आज अपने प्रदर्शन से उतना खुश नहीं हूं। मेरी तकनीक और रनवे उतना अच्छा नहीं था। (मैं कामयाब रहा) सिर्फ एक थ्रो करने में, बाकी सभी मैंने फाउल किए।

नीरज ने कहा, “(मेरे) दूसरे थ्रो पर मुझे खुद पर विश्वास था कि मैं भी इतनी दूर तक थ्रो कर सकता हूं। लेकिन जैवलिन में, यदि आपका रन अच्छा नहीं है, तो आप बहुत दूर तक फेंक नहीं सकते।” नीरज का पदक जीतने वाला थ्रो उनके दूसरे प्रयास में आया था। भारतीय शीर्ष खिलाड़ी, जो वर्तमान में विश्व और एशियन गेम्स चैंपियन हैं, ने यह भी कहा कि पेरिस 2024 की अगुवाई में रेगुलर इंजरी ने भी खिताब को डिफेंड करने की उनकी तैयारियों में मुश्किलें पैदा की। 26 वर्षीय एथलीट ने कहा, “पिछले दो या तीन साल मेरे लिए इतने अच्छे नहीं थे। मैं हमेशा चोटिल रहता हूं। मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की, लेकिन मुझे अपनी चोट (चोट से बचने) और तकनीक पर काम करना होगा।” पेरिस 2024 के लिए नीरज की तैयारियों में उनकी मांसपेशियों की वजह से दिक्कत हुई थी, इसी कारण उन्हें अन्य मुकाबलों के बीच ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक से अपना नाम वापस लेना पड़ा।

भारतीय जैवलिन थ्रोअर ने पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि पिछले कुछ सालों से एडक्टर में समस्याएं उनके लिए एक रुकावट रहे हैं और पेरिस 2024 अभियान समाप्त होने के बाद वह इस बारे में डॉक्टरों से सलाह लेंगे। उन्होंने कहा, “ट्रेनिंग में, मैं अपनी कमर (चोट) की वजह से बहुत अधिक थ्रो नहीं कर पा रहा हूं। लेकिन मैं भविष्य में कड़ी मेहनत करूंगा।”

नीरज ने अपने प्रतिद्वंद्वी और अच्छे दोस्त अरशद नदीम को बधाई संदेश दिया। उन्होंने कहा, “आज की प्रतियोगिता सचमुच बहुत बढ़िया थी। अरशद नदीम ने सच में अच्छा थ्रो किया। उन्हें और उनके देश को बधाई।'' नदीम का पदक किसी पाकिस्तानी एथलीट द्वारा ओलंपिक में जीता गया पहला व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण था। बार्सिलोना 1992 के बाद यह देश के लिए पहला पदक भी था।