घर पर बच्चे के जन्म से बढ़कर कोई खुशी नहीं है. अगर घर में छोटे-छोटे कदम चल रहे हों तो घर में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलती है. ऐसे में कई माता-पिता अपने बच्चों का नाम देवताओं या मूर्तियों के नाम पर रखने के बारे में सोचते हैं. अगर आप देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु में विश्वास करते हैं तो इन नामों पर अवश्य विचार करें. क्योंकि ये नाम निश्चित रूप से आपके बच्चों को प्रेरित करेंगे और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएंगे. आइए जानते हैं शूकर क्षेत्र फाउंडेशन के अध्यक्ष और ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव कुमार दीक्षित से…

श्रेयान और श्रेयांश
आप बच्चे का नाम ‘श्रेयां’ या ‘श्रेयांश’ रख सकते हैं. अगर आपके जुड़वां लड़के हैं तो आप ये दोनों नाम चुन सकते हैं. ‘श्रेयण’ भगवान विष्णु के नाम श्रीमन के पहले 3 अक्षरों और नारायण के अंतिम 3 अक्षरों का एक संयोजन है. ‘श्रेयांश’ नाम का अर्थ है प्रसिद्धि और भाग्य देने वाला, अमीर, भाग्यशाली व्यक्ति जो दूसरों को प्रसिद्धि देता है.

श्रीहान और श्रीथिक
अगर आप अपने बच्चे के लिए कोई धार्मिक नाम चाहते हैं तो आप अपने परिवार के इन दो नामों पर विचार कर सकते हैं. ‘श्रीहन’ भगवान विष्णु का एक नाम है जिसका अर्थ है सुंदर और मनमोहक. ‘श्रितिक’ भगवान शिव को कहा जाता है. ये दोनों नाम बेहद सुंदर और दिव्य हैं.

श्रेयस और श्रेयांश
श्रेयस का अर्थ है उत्कृष्ट, सर्वश्रेष्ठ, सुंदर, शुभ, भाग्यशाली, उत्कृष्ट. वहीं ‘श्रीयांश’ का अर्थ है प्रसिद्धि देने वाला, भाग्यशाली और धनवान. आप अपने बच्चे को इन दो खूबसूरत नामों में से कोई एक नाम दे सकते हैं. इस नाम को देखते हुए, आपके बच्चे में भी इससे जुड़े गुण होने की संभावना है.

श्रीजय और श्रेयान
जो लोग अपने बच्चे के लिए ‘श्री’ से शुरू होने वाला नाम चाहते हैं, वे ‘श्रीजय’ और ‘श्रेयान’ पर विचार कर सकते हैं. ‘श्रीजय’ नाम भगवान गणेश और माता लक्ष्मी का प्रतिनिधित्व करता है. इसका अर्थ है श्री अर्थात लक्ष्मी का विजेता जो स्वयं भगवान विष्णु हैं. अतः ‘श्रेयन्’ का अर्थ प्रसिद्धि है.

श्रीश और श्रेयांक
‘श्री’ से शुरू होने वाले नामों में ‘श्रीश’ और ‘श्रेयंक’ भी शामिल हैं. ‘श्रीश’ नाम का अर्थ है धन का स्वामी और यह नाम धन के स्वामी भगवान विष्णु का प्रतिनिधित्व करता है. श्रेयांक नाम की बात करें तो इसका मतलब प्रसिद्धि होता है. एक लड़का जिसने जीवन में प्रसिद्धि हासिल की है.