छत्‍तीसगढ़ में मानसून ब्रेक की स्थिति खत्म हो गई है और अब मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार है। बस्तर क्षेत्र में तो भारी बारिश की संभावना है, वहीं रायपुर व अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके साथ ही अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर भी जारी रहेगा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम का रुख ऐसा ही रहेगा और तापमान में गिरावट के साथ मौसम में ठंडकता बनी रहेगी। हालांकि अभी तक की स्थिति में प्रदेश में बारिश की स्थिति कमजोर है और सामान्य बारिश की तुलना में 20 फीसद बारिश कम हुई है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसूून द्रोणिका का पश्चिम छोर हिमालय की तराई में बना हुआ है जबकि पूर्वी छोर निजामाबाद, लखनउ, सतना, रायपुर और दक्षिण पूर्व तक मध्य समुद्रतल पर स्थित है। इसके साथ ही एक निम्न दाब का क्षेत्र अगले 24 घंटे में दक्षिण छत्तीसगढ़ व दक्षिण ओडिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है।