उधर दोनों पार्टियों में रूकने का नाम नहीं ले रहा विद्रोह
मप्र में शहर-शहर बगावत
टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा-कांग्रेस में घमासान...भाजपा के 12 और कांग्रेस के 18 प्रत्याशियों का टिकट बदलने की मांग


भोपाल।  मप्र में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा के बाद नेता प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं। मंगलवार से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ धुआंधार प्रचार में जुटेंगे। वहीं दूसरी तरफ भाजपा और कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर मची कलह थमने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार को भोपाल में कमलनाथ के बंगले पर शुजालपुर और होशंगाबाद विधानसभा क्षेत्र के नाराज कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। ये कार्यकर्ता प्रत्याशी बदले जाने की मांग कर रहे हैं। वहीं भाजपा नेता और पूर्व मंत्री रूस्तम सिंह ने पार्टी को अलविदा कर बसपा में शामिल हो गए हैं।
मप्र विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने 229 तो वहीं भाजपा ने 228 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। लेकिन इन उम्मीदवारों की सूची जारी होते ही घमासान मचा हुआ है। विधानसभा क्षेत्रों से लेकर राजधानी भोपाल तक भाजपा-कांग्रेस में कई प्रत्याशियों का जमकर विरोध हो रहा है। नाराज नेताओं ने प्रदेश भाजपा और कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर ने केवल प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि प्रत्याशी बदलने की मांग भी की जा रही है। दोनों पार्टियों के 30 प्रत्याशियों के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश है। इनमें भाजपा के 12 और कांग्रेस के 18 प्रत्याशियों का टिकट बदलने की मांग की जा रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस का एक व भाजपा के दो प्रत्याशियों को छोडक़र सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो चुकी है। प्रत्याशियों के चेहरे सामने आने के बाद अब चुनावी रण में संग्राम शुरू होगा। सूची सामने आने के बाद दोनों ही दलों के लिए अब सबसे बड़ी चुनौती रूठों को मनाने को लेकर है। दोनों ही पार्टियां चाहती हैं कि बगावत की आग को जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी शांत कर दिया जाए ताकि डैमेज कंट्रोल किया जा सके। प्रत्याशियों की घोषणा से आक्रोशित दावेदार और उनके समर्थकों के हंगामे और प्रदर्शन की खबरें प्रदेशभर से अब भी आ रही हैं। कई जगह टिकट कटने से नाराज दावेदारों ने दूसरे दलों का हाथ थामकर चुनाव में दो-दो हाथ करने का फैसला कर लिया है। इसके अलावा कुछ दावेदार अपने समर्थकों के जरिए पार्टी नेतृत्व पर टिकट बदलने का दबाव बना रहे हैं। इन्हें अभी भी उम्मीद है कि पार्टी कार्यकर्ताओं के मन की बात सुनकर सूची में फेरबदल कर सकती है। प्रत्याशियों के नामांकन की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है।

कमलनाथ के बंगले का घेराव
कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर मची कलह थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश की करीब 47 सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों का विरोध हो रहा है। 5 सीटों पर तो खुली बगावत हो रही है। सोमवार को भोपाल में कमलनाथ के बंगले पर शुजालपुर और होशंगाबाद विधानसभा क्षेत्र के नाराज कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। ये कार्यकर्ता प्रत्याशी बदले जाने की मांग कर रहे हैं। शुजालपुर (शाजापुर) से नाराज कार्यकर्ता तीन दिन में दूसरी बार भोपाल पहुंचे। जिन्होंने शुजालपुर सीट से कांग्रेस के घोषित प्रत्याशी रामवीर सिंह का विरोध किया। प्रदर्शनकारी टिकट की दावेदारी कर रहे योगेंद्र सिंह बंटी बना के समर्थक हैं, जो उनके लिए टिकट की मांग कर रहे हैं। होशंगाबाद (नर्मदापुरम) सीट से बड़ी संख्या में आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोपाल में कमलनाथ के बंगले का घेराव किया। कार्यकर्ताओं ने भाजपा से आए गिरिजाशंकर शर्मा को टिकट देने पर नाराजगी जताई। प्रदर्शनकारी होशंगाबाद सीट से दावेदारी कर रहे चंद्रगोपाल मलैया के समर्थक है। चंद्रगोपाल मलैया होशंगाबाद सीट से टिकट की दावेदारी कर रहे थे, लेकिन टिकट गिरिजाशंकर शर्मा को दे दिया गया।

 विधायक मुरली मोरवाल पर एफआईआर दर्ज
कमलनाथ के बंगले पर प्रदर्शन करने वाले कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल और उनके करीब 50 समर्थकों पर भोपाल के श्यामला हिल्स थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। रविवार को मुरली मोरवाल ने अपने समर्थकों के साथ कमलनाथ के बंगले पर विरोध प्रदर्शन किया था। इस दौरान कुछ समर्थकों ने खुद पर पेट्रोल छिडक़कर आत्मदाह की कोशिश की थी। मुरली मोरवाल उज्जैन जिले की बडऩगर सीट से विधायक हैं। कांग्रेस ने इस बार उनकी टिकट काट दी है।

भाजपा में 22 सीटों पर विरोध, 6 पर बगावत
भाजपा उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट जारी होने के बाद 22 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों का विरोध हो रहा है। इनके अलावा 6 सीटों पर बगावत खुलकर सामने आई है। कार्यकर्ता नारेबाजी और पुतला दहन कर अपनी नाराजगी जता रहे हैं। पार्टी छोडऩे का सिलसिला भी जारी है। सोमवार को पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने भाजपा छोडक़र बहुजन समाज पार्टी (बसपा) जॉइन कर ली है। वे अपने बेटे राकेश सिंह के लिए मुरैना से टिकट मांग रहे थे लेकिन पार्टी ने यहां से रघुराज कंषाना को मौका दिया है। कंषाना 2018 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने थे। इसके बाद उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भाजपा जॉइन कर ली थी। उपचुनाव में कांग्रेस के राकेश मावई से हार का सामना करना पड़ा था। रुस्तम सिंह के बेटे राकेश सिंह मुरैना से बसपा प्रत्याशी हैं। भाजपा में टीकमगढ़, पवई, भोपाल दक्षिण पश्चिम, त्यौंथर, जबलपुर उत्तर, उज्जैन उत्तर, बुरहानपुर, जोबट, अलीराजपुर, काला पीपल, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण, अटेर, रैगांव, नागौद, वारासिवनी, होशंगाबाद, भिंड, महू, मनावर, महेश्वर और देपालपुर पर प्रत्याशी का विरोध हो रहा है।

पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता को हार्ट अटैक
भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता को हार्ट अटैक आया है। उन्हें भोपाल के जवाहर चौक स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उमाशंकर भोपाल की दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से भाजपा से टिकट के दावेदार थे। पार्टी की 5वीं सूची में उनकी जगह भगवान दास सबनानी को उम्मीदवार घोषित किया गया है। अनंत हार्ट हॉस्पिटल के कार्डियोलोजिस्ट डॉ. आरएस मीणा ने बताया कि सोमवार दोपहर 1.30 बजे उमाशंकर गुप्ता को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया। उनकी एंजियोप्लास्टी हो गई है। अब उनकी स्थिति खतरे से बाहर है। बता दें कि भाजपा की 5वीं लिस्ट में टिकट फाइनल होने पर प्रत्याशी भगवानदास सबनानी मुलाकात के लिए उमाशंकर गुप्ता के घर गए थे। गुप्ता ने यह कहते हुए मुलाकात से मना कर दिया था कि वे आज बात करने की स्थिति में नहीं हैं।