देश की बड़ी फार्मा कंपनियों में से एक मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ खुलने जा रहा है। इश्यू साइज के हिसाब से ये चालू वित्त वर्ष का सबसे बड़ा आईपीओ है। इससे पहले एवलॉन टेक्नोलॉजीज का आईपीओ आया था, जिसे बाजार में निवेशकों से ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिल था।

मैनकाइंड फार्मा का आईपीओ 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक तीन दिनों के पब्लिक के लिए खुला रहेगा। इसका QIB हिस्सा एंकर निवेशकों के लिए 24 अप्रैल को ही खोला जा चुका है।

OFS है पूरा आईपीओ

इस आईपीओ में कंपनी के प्रमोटर और निवेशक ओएफएस के जरिए अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहे हैं। ये पूरा आईपीओ ओएफएस होगा। इसमें कोई भी फ्रैश इश्यू शामिल नहीं है। मैनकाइंड फार्मा के आईपीओ में 4 करोड़ से अधिक शेयर बेचे जा रहे हैं। इसमें से रमेश जुनेजा, राजीव जुनेजा और शीतल अरोड़ा ऑफर फॉर सेल के जरिए 1 करोड़ से ज्यादा शेयर बेचेंगे और बाकी के शेयर केयर्नहिल सीआईपीईएफ, केयर्नहिल सीजीपीई, बेज और लिंक इनवेस्टमेंट ट्रस्ट द्वारा बेचे जाएंगे।

आईपीओ की खास बातें

मैनकाइंड फार्मा को आईपीओ के जरिए 4326.35 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।
आईपीओ का प्राइस बैंड 1026-1080 रुपये तय किया गया है।
इसका एक लॉट 13 शेयरों का है। आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए निवेशक को 14,040 (1080*13) रुपये का निवेश करना होगा।
शेयरों का अलॉटमेंट 3 मई, 2023 को हो सकता है।
मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग बीएसई और एनएसई पर 8 मई को हो सकती है।

कंपनी की प्रोफाइल

मैनकाइंड फार्मा देश की चौथी सबसे बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनी होने का दावा करती है । कंपनी मैनफॉर्स और प्रेगा न्यूज जैसे बड़े ब्रांड हैं। कंपनी का फोकस घरेलू बाजार पर है। वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी की आय का 97.20 प्रतिशत हिस्सा घरेलू बाजार से ही आया था। कंपनी का मुनाफा अप्रैल - दिसंबर 2022 के नौ महीनों में 996.4 करोड़ रुपये रहा है। इस दौरान कंपनी की आय 10 प्रतिशत की बढ़त के साथ 6697 करोड़ रुपये रही है।