मप्र में दो आइएएस अधिकारियों के तबादले
फ्रेंक नोबल की डिप्टी सेक्रेट्री फाइनेंस के पद पर पदस्थापना

 

भोपाल । प्रदेश के वित्त बजट की तैयारियों में जुटी मोहन सरकार ने विभागीय बजट बैठकें तेज करने के साथ वित्त विभाग में नए अफसरों की पदस्थापना भी करना शुरू कर दिया है। इसके पीछे शासन की मंशा है कि वित्त विभाग में अफसरों की कमी नहीं रहने से वित्त व्यवस्था संबंधी विभिन्न विभागों से जुड़ी छोटी-छोटी गलतियों को दुरुस्त कर जनता के लिए सुविधायुक्त बजट तैयार कराया जा सकेगा। इसी तारतम्य में दो आईएएस अफसरों की पोस्टिंग मंत्रालय के वित्त महकमे मे की गई है।
सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार यह पदस्थापना चुनाव आयोग की सहमति के आधार पर की गई है। इसके लिए आयोग की ओर से 10 मई को दी गई स्वीकृति के बाद जीएडी ने लोकेश कुमार जाटव सचिव खाद्य, नागरिक और उपभोक्ता संरक्षण विभाग को सचिव वित्त विभाग पदस्थ किया गया है। साथ ही उन्हें आयुक्त कोष और लेखा का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। आयुक्त कोष और लेखा का पद इसी माह इस पद पर सेवाएं दे रहे ज्ञानेश्वर पाटिल के केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए रिलीव होने के बाद से खाली है। इसी आदेश में एक अन्य पदस्थापना नगरीय विकास और आवास विभाग में उप सचिव के पद पर काम कर रहे फ्रेंक नोबल ए. की हुई है। फ्रेंक नोबल को उप सचिव वित्त विभाग के पद पर पदस्थ किया गया है।


 नगरीय विकास ने दो अफसरों को हटाया
दूसरी ओर चुनाव आयोग के निर्देश पर नगरीय विकास और आवास विभाग ने दो अफसरों को हटा दिया है। हटाए गए अफसरों में नगर निगम भोपाल में अपर आयुक्त पवन कुमार सिंह का भी नाम शामिल है। सिंह का मूल पद मुख्य नगरपालिका अधिकारी का है और वे भोपाल नगर निगम में अपर आयुक्त है। उन्हें शुक्रवार को जारी आदेश में प्रभारी संयुक्त संचालक, नगरीय प्रशासन और विकास विभाग रीवा संभागा के पद पर पदस्थ किया गया है। यह पद यहां पदस्थ रहे संयुक्त संचालक के 31 मार्च को रिटायरमेंट के ठीक पहले सस्पेंड होने के चलते रिक्त था। इसके अलावा एक अन्य अधिकारी राजेश कुमार श्रीवास्तव जिनका मूल पद मुख्य नगर पालिका अधिकारी का है और वे नगरीय प्रशासन और विकास विभाग संचालनालय में उपसंचालक के पद पर पदस्थ थे, उन्हें प्रभारी संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन और विकास विभाग सागर संभाग के पद पर पदस्थ किया गया है।