बीना ।    नाबालिग के साथ छेड़छाड़ और धर्म परिवर्तन का दवाब बनाने वाले आरोपित को बचाने के लिए खुरई उप जेल में पदस्थ एक प्रहरी ने पीड़ित के पिता को छह लाख का लालच दिया है। पीड़ित का आरोप है कि रुपये लेकर राजीनामा न करने की स्थिति में वह उसे झूठे केस में फंसवा देगा। इसके बाद जेल में उसे सबक सिखाने की धमकी दी है। इस पर पीड़ित के पिता ने राज्य बाल संरक्षण आयोग में शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। गौरतलब है कि बीना थानांतर्गत आने वाले एक गांव की नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ कर उस पर धर्म परिवर्तन का दवाब बनाने वाला आरोपित शिक्षक समीम खान खुरई उप जेल में बंद है। पीड़ित लड़की के पिता का आरोप है कि जेल में पदस्थ देवेंद्र नाम के प्रहरी ने उसे 16 जनवरी को फोन लगाया था। फोन पर उसने कहा था कि समीम खान सीधा व्यक्ति है। जेल में बंद होने से वह परेशान है। इस मामले में वह राजीनामा करना चाहता है। इसके बदले में वह छह लाख रुपये देने को तैयार है। आरोप के मुताबिक प्रहरी ने लालच दिया है कि तीन लाख रुपये तुम रख लेना और तीन लाख रुपये हम ले लेंगे। इसके साथ ही उसने लड़की के पिता को मिलने के लिए खुरई बुलाया था। वह जब खुरई पहुंचा तो उसने कहा कि यदि तुमने आरोपित के साथ राजीनामा नहीं किया तो हम तुम्हारे ऊपर झूठा केस बनवाकर जेल भ‍िजवा देंगे। जेल में तुम्हारे साथ क्या होगा यह तुम अच्छे से जानते हो। प्रहरी की धमकी से डरे लड़की के पिता ने राज्य बाल संरक्षण आयोग में इसकी शिकायत दर्ज कराई है। 

यह है मामला

आरोपित शिक्षक समीम खान नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ कर उस पर बुरी नीयत रखता था। सिर्फ यही नहीं शिक्षक लड़की के ऊपर धर्म परिवर्तन का दवाब बना रहा था। लड़की के पिता ने इसकी शिकायत राज्य बाल संरक्षण आयोग में दर्ज कराई थी। आयोग ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए एसपी को तलब किया था। एसपी के आदेश पर बीना पुलिस ने नवंबर 2022 में पीड़ित नाबालिग और पिता के बयान लेकर आरोपित के खिलाफ अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया था। आरोपित इस मामले में जेल में बंद है।

नोटिस जारी किया है

किशोरी के पिता की शिकायत मिलने के बाद महानिदेशक जेल और पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। वह जल्द इस मामले में रिपोर्ट देंगे।

औंकार सिंह, सदस्य, राज्य बाल संरक्षण आयोग, सागर