गाजा। उत्तरी गाजा के बेत लाहिया शहर में इजराइली हमले में कम से कम 73 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए और 100 से ज्यादा घायल हो गए है, जबकि कई लापता हैं। मीडिया रिेपोर्ट के मुताबिक इजराइली हवाई हमलों ने एक बहुमंजिला इमारत को निशाना बनाया, जिससे आसपास के कई घरों को भी नुकसान पहुंचा। यह हमला एक भीड़भाड़ वाले रिहायशी इलाके में किया गया, जहां महिलाएं और बच्चे इसका शिकार बने। 


हमले में इमारतें ढह गईं और मलबे के नीचे कई लोग दब गए। बेत लाहिया में स्थित अस्पताल के निदेशक ने कहा कि घायलों का इलाज करने के लिए जरुरी संसाधनों की कमी थी और मलबे में दबे कई लोगों को बचाया नहीं जा सका। उन्होंने इजराइली के इस हमले को नरसंहार और जातीय सफाए का युद्ध करार दिया है। 


इस बीच, इजराइली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि हमास गाजा में हताहतों के आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है। आईडीएफ ने दावा किया कि वह हमास लड़कों को लक्ष्य बनाकर हमले कर रहे हैं और निर्दोष लोगों को नुकसान पहुंचाने से बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे घटना की जांच कर रहे हैं।
इजराइल द्वारा बेत लाहिया में स्थित इंडोनेशियाई अस्पताल पर भी बमबारी की गई। 


इजराइली टैंक अस्पताल को घेरकर उसकी ऊपरी मंजिलों पर हमला कर रहे थे, जहां 40 से ज्यादा मरीज और कर्मचारी थे। इस हमले में अस्पताल की बिजली गुल हो गई और उसकी संरचना को गंभीर नुकसान पहुंचा है। यह हमला एक ऐसे समय में हुआ है जब गाजा पट्टी में हिंसा और मानवीय संकट गहराया हुआ है और फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए बचाव की कोशिशें और चिकित्सा सहायता की जरूरत बढ़ गई है।