इंदौर ।   17 नवंबर को पूरा इंदौर लोकतंत्र का उत्सव मनाएगा। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय तरह-तरह के जतन करने में लगा है। इनका साथ देने के लिए सरकारी विभाग और एसोसिएशन भी पीछे नहीं है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चिड़ियाघर प्रशासन, वन विभाग, 56 मार्केट एसोसिएशन, सर्राफा असोसिएशन, पेट्रोलियम कंपनी, स्वीट्स प्रतिष्ठान समेत कई संस्थाओं ने अनूठी पहल की है।

चिड़ियाघर में मुफ्त प्रवेश

सरकारी विभागों में शुक्रवार को मतदान करके आने वालों को चिड़ियाघर में मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा। जबकि वन विभाग ने इन मतदाताओं को पौधे खरीदने में विशेष छूट देने की सुविधा रखी है। लोगों को लुभाने के लिए मतदान देने के बाद कई तरफ की छूट दी गई है। यह सभी सुविधाएं लोगों को मतदान की स्याही दिखाने के बाद मिलेंगी। मतदान के बाद चिड़ियाघर में दोपहर 12 बजे तक आने वालों को निश्शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें स्याही लगी ऊंगली दिखाना होगी।

प्रभारी डा. उत्तम यादव ने कहा कि सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक मतदान कर आने वाले को प्रवेश दिया जाएगा। इसके पीछे उद्देश्य अधिक से अधिक मतदान को बढ़ावा देना है। इसके अलावा वन विभाग ने नवरत्नबाग स्थित वनमंडल कार्यालय में बने पोलिंग बूथ पर पौधों की बिक्री की व्यवस्था रखी। डीएफओ एमएस सोलंकी ने कहा कि मतदान करने वाले शहरवासियों को पौधे खरीदने को लेकर विशेष छूट दी जाएगी। शासन द्वारा निर्धारित दरों से दो रुपये कम कीमत में पौधे दिए जाएंगे, जिसमें औषधीय पौधे शामिल किए हैं। मतदान करने के बाद लोगों को ऊंगली में स्याही लगी दिखाना होंगी। वे बताते है कि तुलसी, गिलोय, लक्ष्मी तरू, अश्वगंधा सहित कई विभिन्न प्रजातियों के पौधे होंगे। सर्राफा असोसिएशन ने शुक्रवार को पूरा बाजार बंद करने का ऐलान किया है। इसके अलावा सर्राफा व्यापारियों का एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया है जिसमें मत देने के बाद सेल्फी अपलोड करनी होगी। सेल्फी अपलोड करने वालों में सबसे पहले 50 लोगों को आर्कषण उपहार दिए जाएंगे। पेट्रोलियम एसोसिएशन ने भी मोबिल आयल पर तरह-तरह की छूट देने का दावा कर रहे हैं। साथ ही बेसिक ड्रग एसोसिएशन समेत ज्यादातर समूहों ने मतदान में भाग लेने की अपील की है।

वोट के बाद नाश्ते के लिए तैयार हैं प्रतिष्ठान

लोगों की यही चिंता होती है कि सुबह अगर जल्दी मत देने चले गए तो नाश्ता कहां करेंगे। 56 मार्केट एसोसिएशन ने इसकी चिंता दूर कर दी है। एसोसिएशन के अध्यक्ष गुंजन शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पहले चुनाव आयोग के कमिश्नर ने 56 दुकान से इंदौर का दौरा शुरू किया था। इंदौर सफाई समेत कई मामलों में नंबर वन है। अब मतदान में भी नंबर वन आने के लिए हम लोग प्रयास कर रहे हैं।

शुक्रवार सुबह 9 बजे तक मतदान करके आने वालों को फ्री पोहा-जलेबी दिया जाएगा। इसमें विजय चाट, मधुरम समेत करीब पांच स्टाल इसके लिए उपलब्ध रहेंगे। स्थिति के हिसाब से कुछ इस आफर को कुछ देर और बढ़ाया जा सकता है। 56 दुकान के अलावा अपना स्वीट्स ने अपने हर प्रोडक्ट पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यह छूट सुबह 8 बजे से शाम 6 तक जारी रहेगा।