बुधवार यानी आज से लंदन के द ओवल में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू होने जा रहा है। दोनों टीमें इसमें जीत दर्ज करके ट्रॉफी को अपने नाम करने की कोशिश करेंगी। ऐसे में पिच एक बड़ा मुद्दा है, जिस पर काफी कुछ निर्भर करता है।

इस बीच अब मैच से पहले पिच को लेकर बड़ा अपडेट मिला है। चैंपियनशिप के फाइनल के लिए दो पिच तैयार की गई है। दरअसल लंदन में इन दिनों तेल, गैस और कोयला परियोजनाओं को लेकर प्रदर्शन हो रहा है। ऐसे में आईसीसी को डर है कि लोग प्रदर्शन के चलते पिच को खराब न कर दें।

आईसीसी ने प्लान बी के तौर पर दूसरी पिच को तैयार करवाया है, जिससे मैच में कोई बाधा न पड़े। आईसीसी ने कहा कि वे सभी तरह की चीजों के लिए तैयार है। क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि किसी मैच के लिए पहले से दो पिच तैयार करवाई गई हैं।

आईसीसी ने विरोध प्रदर्शन के चलते प्लेइंग कंडीशन में भी बदलाव किए हैं। इसमें 6.4 के तहत एक नए नियम को जोड़ा गया है। ऐसे में दोनों टीमों को इस खतरे से पहले ही अवगत करवाया गया है। हालांकि विरोध के चलते मैच के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं।

इससे पहले अगर बात करें तो दिनेश कार्तिक ने लंदन पहुंचकर पिच की पहली तस्वीरें शेयर की थी, जिसके चलते फैंस चिंता में पड़ गए थे। ऐसे में पिच भारत के लिए थोड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है। इसके अलावा ओपनर्स को भी परेशानी हो सकती है। स्पिनर्स के लिए पिच में ज्यादा कुछ मददगार नहीं है।