अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई ने खुलासा किया है कि उन्होंने सबसे बड़े हैकर्स ग्रुप में से एक, हाइव के सर्वर को हैक करके उसे तबाह कर दिया है। यूएस की अटॉर्नी जनरल मेरिक गार्लेंड, डिप्टी यूएस अटॉर्नी जनरल लिजा मोनेको और एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बताया कि सरकार ने साइबर हैकर्स के गिरोह हाइव के नेटवर्क में घुसपैठ करके उसे सर्विलांस पर ले लिया है। जिसके बाद इस गिरोह के सदस्य लोगों से फिरौती नहीं मांग सकेंगे। 

एफबीआई ने बताया कि अब जब भी ये साइबर ठगों का गिरोह किसी से फिरौती मांगने की कोशिश करेगा तो एफबीआई पीड़ित व्यक्ति को अलर्ट कर देगी, जिससे वह खुद को सतर्क कर सकेंगे। जर्मन फेडेरल क्रिमिनल पुलिस ने भी हाइव के सर्वर को जब्त कर लिया है।  बता दें कि बीते समय में कई हाइप्रोफाइल मामलों में सर्वर हैक कर फिरौती मांगने के कई मामलों में हाइव का नाम सामने आया है। इनमें यूएस की कंपनी कोलोनियल पाइप लाइन कंपनी का मामला भी शामिल है, जिससे हाइव के लोगों ने कंपनी सर्वर को हैक कर कंपनी से 2.3 मिलियन डॉलर की फिरौती मांगी थी। 

यूएस जस्टिस विभाग ने बताया कि हाइवा बीते कुछ सालों में करीब 1500 लोगों और कंपनियों को अपना शिकार बना चुका है।  हालांकि अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।