भोपाल । प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब जातीय और गुटीय संघर्ष के आसार बढ़ गए हैं। छतरपुर में मतदान से पहले एक कांग्रेसी की हत्या हो चुकी है। शिवपुरी में चुनावी रंजिश के चलते मतदान के बाद फिल्मी स्टाइल में पूरे परिवार को गाड़ी में बंद करके जलाया गया। जिसमें 3 की मौत हो चुकी है। जबकि अन्य गंभीर है। ग्वालियर-चंबल में तनाव की स्थिति बनी है। आपसी झड़पों की खबरें आ रही हैं। बुंदेलखंड के कुछ क्षेत्रों में गंभीर स्थिति बनी है।
मप्र में लबे समय पर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के दिन प्रदेश के हर हिस्से से हिंसा की घटनाएं सामने आईं। मतदान के बाद भी कुछ क्षेत्रों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। ग्वालियर-चंबल के मुरैना, भिंड, दतिया और ग्वालियर की कुछ क्षेत्रों में स्थिति बेहद चिंतनीय है। इसी तरह बुंदेलखंड के पन्ना और छतरपुर में भी स्थिति पूरी तरह से शंातिप्रिय नहीं है। चुनावी रंजिश के चलते संघर्ष की स्थिति बनी है। खास बात यह है कि यह स्थिति मतगणना तक बनी रह सकती है। मतगणना में जीत-हार तय होने के बाद फिर से हिंसा की स्थिति बन सकती है। खास बात यह है कि अभी तक जितनी भी हिंसा की खबरें सामने आईं हैं, उनमें प्रमुख राजनीतिक दलों के लोगों की लिप्तता सामने आई है। हालांकि प्रदेश में अभी भी आचार संहिता लागू है।
प्रदेश के सभी जिलों में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। फिर भी ईवीएम की सुरक्षा में राजनीतिक दलों ने पहरा लगा दिया है। विंध्य, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड क्षेत्र से ईवीएम की सुरक्षा में प्रत्याशियों द्वारा पहरा बैठाने की खबरें आई हैं। कांग्रेस ने सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की है।