मुंबई । मोबाइल विनिर्माण में एक और बड़ी खबर आ रही हैं। भारत में गूगल जल्द ही पिक्सल फोन का उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल अगली तिमाही में भारत में पिक्सल स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू कर देगा। इस कदम से कंपनी की भारत में निर्मित योजनाओं को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। पिछले साल अक्टूबर में, ‘गूगल फार इंडिया में भी कंपनी ने घोषणा की थी कि वे भारत में पिक्सल 8 सीरीज का उत्पादन शुरू करेगा। उन्होंने वादा किया कि पहला भारत-निर्मित पिक्सेल फोन 2024 से उपलब्ध होगा। नया विकास पिछले साल की गई घोषणाओं के अनुरूप है।
रिपोर्ट से पता चलता है कि गूगन जल्द ही दक्षिण भारत में अपने शीर्ष स्तरीय पिक्सल 8 प्रो स्मार्टफोन के लिए एक फैक्ट्री स्थापित करने की तैयारी में है, सूत्रों का कहना है कि अप्रैल और जून के बीच फोन बनाना शुरू करने की योजना है। इसके बाद, कंपनी इस साल के अंत में उत्तर भारत में पिक्सल 8 मॉडल का निर्माण भी शुरू कर देगी। इस कदम का उद्देश्य चीन पर निर्भरता कम करना और विशाल और बढ़ते भारतीय स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश करना है। 2023 में, गूगल ने लगभग 10 मिलियन पिक्सेल इकाइयाँ भेजीं और इस वर्ष उस संख्या के बराबर या उससे अधिक करने का लक्ष्य है। 
यह रणनीतिक बदलाव तब आया है जब गूगल अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तकनीकी तनाव के बीच आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। गूगल की पहल तकनीकी विनिर्माण केंद्र बनने के लिए भारत सरकार के आक्रामक प्रयास, प्रोत्साहन की पेशकश और तकनीकी दिग्गजों को आकर्षित करने के लिए सख्त आयात प्रतिबंधों पर विचार करने की प्रतिक्रिया को भी दर्शाती है। रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देकर कहा गया है, गूगल एकमात्र तकनीकी कंपनी नहीं है जिसने ‘चीन+2’ रणनीति की तलाश शुरू की है। इसका मतलब है कि चीन से दूर किसी अन्य स्थान पर विविधता लाना पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपूर्तिकर्ताओं के पास कई गैर-चीन विकल्प होने चाहिए। स्मार्टफोन बाजार में वैश्विक मंदी के बावजूद, 2023 में 4.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ, भारतीय बाजार ने विकास दिखाया, जिससे गूगल जैसी कंपनियों के लिए एक आकर्षक बाजार के रूप में इसकी क्षमता उजागर हुई।