छतरपुर  ।    छतरपुर जिले के खजुराहो में आयोजित की जा रही जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने आए विदेशी मेहमानों ने हमारी ऐतिहासिक धरोहरों को निहारा। जैसे ही वह खजुराहो पश्चिमी समूह के मंदिरों को देखने पहुंचे तो उनका अभिनंदन किया गया लोक नृत्य और भारतीय संस्कृति के तहत उनका आदर सत्कार होता रहा जैसे ही वह मंदिरों को देखने पहुंचे तो वह क्या होते इट्स ब्यूटीफुल।

प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने ली सेल्फी

समूह देशों के प्रतिनिधिमंडल को चौथे इंफ्रास्ट्रक्टर कार्यकारी समूह की द्वितीय एवं अंतिम दिवस की बैठक के पूर्व खजुराहो के पश्चिम मंदिर समूहों का भ्रमण कराया गया। डेलीगेट्स चंदेलकालीन मंदिरों के भ्रमण के दौरान कला और इतिहास से रूबरू हुए। इस दौरान डेलीगेट्स के दल मंदिर के अप्रतिम कला सौंदर्य को देखकर अभिभूत हुए और सराहना की। डेलीगेट्स ने मंदिर परिसर में सेल्फी ली।

बुंदेली परंपरा के अनुसार हुआ स्वागत

इसके पहले मंदिर पहुंचने पर भारतीय बुंदेली परंपरा अनुसार स्वागत किया गया। स्थानीय कलाकारों के दल ने बुंदेली राई और दिवारी नृत्य की आकर्षक प्रस्तुतियां दीं। हमारे यह विदेशी मेहमान 23 सितंबर को क्रिकेट का आनंद भी लेंगे जहां मैत्रीपूर्ण मैच खेला जाएगा। सड़कों पर सुरक्षा जवानों की रही कड़ी नजर शिखर सम्मेलन में शामिल होने आए 20 देश के करीब 54 दिल्ली गेट प्रतिनिधि भारतीय संस्कृति को जान रहे हैं बैठक के पहले दिन और विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर पर चर्चा हुई. दूसरे दिन शुक्रवार को प्रतिनिधि खजुराहो की ऐतिहासिक धरोहर को देखने पहुंचे। कलेक्टर संदीप जीआर ने खजुराहो में धारा 144 लगा रखी है। नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है। इधर पुलिस के करीब 500 जवान खजुराहो की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए गए हैं।