वित्त मंत्री बस कुछ ही घंटों में संसद में बजट 2024 पेश करने वाली हैं. बहीखाते से साथ वित्त मंत्री संसद पहुंच चुकी हैं. बजट पर वित्त मंत्री के लुक खासकर साड़ी के रंग को लेकर चर्चा होती रही है. चुनावी साल में अंतरिम बजट पेश करने जा रही वित्त मंत्री इस बार नीले रंग की साड़ी में संसद भवन पहुंचीं. 1 फरवरी को बजट के दिन दिल्ली में झमाझम बारिश के बीच वित्त मंत्री अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक वित्त मंत्रालय से  राष्ट्रपति भवन और फिर अपनी टीम के साथ संसद भवन पहुंचीं. 

वित्त मंत्री का लुक

बजट 2024 वाले दिन वित्त मंत्री ने ब्लू कलर की साड़ी पहनी. उन्होंने साड़ी के साथ गोल्डन कलर का शॉल कैरी किया है. बजट 2023 के दौरान उन्होंने पारंपरिक लाल रंग की साड़ी पहनी थी. अगर रंग की बात करें तो नीला रंग सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. नीले रंग को बल, पौरूष और वीर भाव का प्रतीक माना जाता है. दिल्ली की बारिश और चुनावी माहौल के बीच वित्त मंत्री का जोश हाई दिखा.  संसद भवन के बाहर उन्होंने बजट के टैब के साथ फोटोसेशन करवाया और फिर कैबिनेट बैठक के लिए संसद भवन के अंदर चली गई. दिल्ली में बारिश के बीच पेश हो रहे इस बजट में वित्त मंत्री बिना छाते से अपनी कार से निकलकर संसद भवन पहुंचीं. वित्त मंत्री का मिजाज और उनकी ऊर्जा देखकर बजट के खुशनुमा होने का अनुमान लगाया जा रहा है.  हालांकि चुनावी साल है तो माहौल और मौका भी. 

बजट से उम्मीदें

उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चुनावी से पहले पेश होने वाले इस बजट में कुछ बड़े ऐलान कर सकती है. माना जा रहा है कि सरकार का फोकस उनकी चार जातियों गरीब, महिला, युवा और किसानों पर होगा. इस बजट में सरकार इन चार वर्गों पर फोकस कर बड़े ऐलान कर सकती है. किसान सम्मान निधि, युवाओं के लिए रोजगार, महिला कल्याण की योजनाओं और गरीबों के लिए सब्सिडी को लेकर वित्त मंत्री बड़े ऐलान कर सकती हैं. हालांकि वित्त मंत्री के पिटारे से क्या निकलेगा ये बस थोड़ी देर में पता चलने वाला है.