अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा समय शुरू हो गया है. पिछले एक हफ्ते में सोने के दाम में भारी गिरावट हुई है. इसके साथ ही चांदी की कीमतें भी घटी हैं. घरेलू बाजार में MCX पर गोल्ड के दाम 1100 रुपये और और चांदी के 1500 रुपये तक कम हुए हैं. इसके साथ ही सोना 60200 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं चांदी की कीमत 75500 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई हैं.

इन वजहों से घट रही कीमतें

सर्फाफा कारोबार के एक्सपर्टों के मुताबिक एक हफ्ता पहले तक सोना और चांदी, दोनों के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे हुए थे. लेकिन वैश्विक आर्थिक मंदी, महंगाई और डॉलर इंडेक्स का असर इन दोनों की डिमांड पर पड़ा. जिसके चलते मांग घटने से सोने और चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट आई है. कीमतों में कमी का यह दौर अस्थाई और जल्दी ही इनके दाम फिर से चढ़ते दिखाई देंगे. ऐसे में जो लोग गोल्ड-सिल्वर खरीदने की सोच रहे थे, उन के लिए यह सुनहरा मौका है.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट का भी पड़ रहा असर

सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. जिसकी वजह से घरेलू बाजार भी प्रभावित हो गया है. इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम में 50 डॉलर की गिरावट आई है और यह 2010 डॉलर प्रति आउंस के नीचे कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी के दाम में भी 2 फीसदी की गिरावट आई है और 25.35 डॉलर प्रति आउंस पर इसकी खरीद-बिक्री हो रही है.

क्या ओर कम होंगे सोने की कीमतें?

वहीं कई जानकार कह रहे हैं कि सोने के दाम अभी और कम हो सकते हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक मई में बैठक करके इंटरेस्ट रेट में फिर से 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर सकता है. इसका मतलब होगा कि वहां पर लोन लेने वालों को ज्यादा ब्याज दर चुकानी होगी, जिससे लोगों की खरीद क्षमता कम हो जाएगी और वे सोने-चांदी जैसी लग्जरी चीजों की ज्यादा खरीद नहीं कर पाएंगे.